spot_img

Video : अयोध्या पहुंचा छत्तीसगढ़ का चांवल, जवाफूल चांवल से बनी खीर का लगेगा भोग

HomeCHHATTISGARHVideo : अयोध्या पहुंचा छत्तीसगढ़ का चांवल, जवाफूल चांवल से बनी खीर...

रायपुर। अयोध्या में बन रहे भव्य रामलला के दरबार में उनके स्थापना महोत्सव में ननिहाल यानी छत्तीसगढ़ से भेजा गया चांवल पहुंच चूका है। जब 22 जनवरी को भगवान राम अयोध्या में अपनी जन्मभूमि में पुनः स्थापित होंगे, तब उन्हें छत्तीसगढ़ के चांवल से बने भात और खीर का भोग लगाया जाएगा।

भैयाजी ये भी देखें : उप मुख्यमंत्री साव ने की विभागीय समीक्षा, बोले- गुणवत्ता के साथ…

अयोध्या में 15 से 22 जनवरी तक भव्य आयोजन के साथ ही रामलला की प्राणप्रतिष्ठा होगी। इस आयोजन से शुरू होने वाला प्रसाद वितरण लगातार 3 महीने तक आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ज़ारी रहेगा। जिसके लिए छत्तीसगढ़ से भेजे गए चावल का इस्तेमाल किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि भगवान राम को 22 जनवरी को जो पहला भोग लगाया जाएगा उसमें छत्तीसगढ़ के चांवल से बना भात और खीर शामिल होगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 30 दिसंबर को वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर परिसर से 300 मीट्रिक टन चावल से भरे 11 ट्रकों को झंडी दिखाकर श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या के लिए रवाना किया था। इस अवसर पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर सांसद सुनील सोनी, मंत्री दयाल दास बघेल और मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल भी मौजूद थे।

ट्रक ड्राइवरों ने पहना भगवा कुर्ता

इधर राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने बताया कि “सैकड़ों साल के इंतज़ार के बाद अब भगवान राम अपने जन्मस्थान पर पुनः विराजेंगे। इस पुण्य अवसर पर छत्तीसगढ़ के सभी मिलर राज्य के अलग-अलग इलाकों में पैदा होने वाली अलग-अलग वैरायटी के चावल की व्यवस्था की कर अयोध्या धाम भेजा था, जो वहां पहुंच चूका है।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : CBI करेगी CGPSC भर्ती की जांच, 5 सालों…

उन्होंने बताया कि सभी ट्रक के ड्राइवर ने अयोध्या जी प्रवेश के पहले भगवा वस्त्र धारण किया, उनका जोश देखते ही बनता था। साथ ही उन्होंने राम मंदिर के लिए बनाए गए भंडार गृह में पूरी तन्मयता और भक्तिभाव के साथ चांवल अर्पण किया। मंदिर प्रबंधन ने उन्हें राममंदिर के दर्शन करा कर उन्हें रामलला की भोगप्रसादि दी, जिससे वे काफी खुश और खुद को भाग्यवान भी मान रहे है।