spot_img

भूटान में Rupay कार्ड के दूसरे फेज़ की शुरुआत, पीएम मोदी बोले-भूटान से विशेष प्यार

HomeINTERNATIONALBUSINESSभूटान में Rupay कार्ड के दूसरे फेज़ की शुरुआत, पीएम मोदी बोले-भूटान...

नई दिल्ली। भूटान में Rupay कार्ड के दूसरे फेज़ की शुरुआत आज हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने संयुक्त रूप से इसके दूसरे चरण का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने Rupay कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ करने के बाद भूटान के नागरिकों को संबोधित किया।

भैयाजी ये भी पढ़े : पीएम मोदी ने बाइडेन को दी बधाई, जलवायु परिवर्तन और कोरोना महामारी पर चर्चा की

उन्होंने कहाकि “सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है। जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है। भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के बेहतरीन उदाहरण है।”

पीएम मोदी ने कहा “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि भूटान में पहले ही Rupe के 11,000 सफल लेनदेन हो चुके हैं। अगर कोविड-19 नहीं हुआ होता, तो यह संख्या बहुत अधिक होती। हम रुपे कार्ड योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ कर रहे हैं।”

Rupay अब भूटानी कार्डधारकों के लिए

गौरतलब है कि अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान भारत और भूटान के प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से इस परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया था। Rupay कार्ड के पहले चरण के क्रियान्वयन ने पूरे भूटान में एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) तक भारतीय आगंतुकों की पहुंच को सुगम बनाया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : ब्रिक्स सम्मेलन: तनाव के बीच आज फिर शी जिनपिंग और मोदी आमने-सामने

अब इसका दूसरा चरण भूटानी कार्डधारकों को भारत में रुपे नेटवर्क का उपयोग करने में समर्थ बनाएगा। भारत और भूटान के बीच एक विशेष साझेदारी है जो आपसी समझ एवं सम्मान से प्रेरित, साझा सांस्कृतिक विरासत और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंध से समृद्ध है।