spot_img

वर्ल्ड कप को लेकर बोले कप्तान रोहित, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत

HomeNATIONALवर्ल्ड कप को लेकर बोले कप्तान रोहित, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की...

मुंबई। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने एकदिवसीय विश्व कप की यादों को ताजा किया है और अक्टूबर में शुरू होने वाले घरेलू अभियान को आशावादी रूप से देखते हुए कहा है कि “मेगा इवेंट जीतने के लिए टीम को पूरे महीने, डेढ़ महीने तक अच्छा खेलने और लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।”

भैयाजी ये भी देखे : एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर को मिलेगा “डायवर्सिटी इन सिनेमा अवार्ड”

हालांकि भारत पिछले दो पुरुष क्रिकेट विश्व कप में सेमीफाइनल चरण से आगे नहीं बढ़ पाया है, लेकिन कप्तान का मानना ​​है कि उनकी टीम भारत की 2011 की सफलता का अनुकरण कर सकती है। क्रिकेट विश्व कप 2023 ट्रॉफी टूर के बारबाडोस चरण के दौरान, 19 नवंबर को होने वाले फ़ाइनल की ट्रॉफी के साथ तस्वीर खिंचवाते हुए, रोहित ने भारत की तैयारी में माप और धैर्य के महत्व को व्यक्त किया।

ICC ने भारत के कप्तान के हवाले से कहा, “हम इस साल फिर से घर वापस आ गए हैं, इसलिए उम्मीद है कि हम चीजों को बदल सकते हैं। अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और हम जानते हैं कि आप एक या दो दिनों में विश्व कप नहीं जीत सकते, आपको पूरे समय अच्छा खेलना होगा। महीना, डेढ़ महीना और लगातार अच्छा खेलना होगा।”

उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने दृष्टिकोण से हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि हम उस विश्व कप के लिए तैयार हैं। कई लोगों के लिए, टूर्नामेंट के दौरान बल्ले से रोहित का इनपुट महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने न केवल 2019 के आयोजन में रनों की संख्या में शीर्ष स्थान हासिल किया (81 के औसत से 648 रन) – उन्होंने टूर्नामेंट में पांच शतक लगाए – और उन्हें कोई भ्रम नहीं है कि भारत के आग उगलने के लिए, उन्हें चार साल की अपनी सफलता का अनुकरण करने के करीब जाना होगा। घरेलू अभियान के साथ आने वाले धूमधाम और दबाव के बवंडर में भी।

रोहित ने कहा, “मैं अच्छी मानसिक स्थिति में था (2019 में), मैं अपने क्रिकेट के बारे में वास्तव में अच्छा महसूस कर रहा था, विश्व कप से पहले वास्तव में अच्छी तैयारी की थी और जब आप उस तरह के टूर्नामेंट में जा रहे हैं, तो आप बस अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं, मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा और फिर सब कुछ ठीक हो जाता है।”

उन्होंने कहा, “मैंने उस टूर्नामेंट में वास्तव में अच्छी शुरुआत की, पहले मैच में शतक बनाया और फिर मेरे लिए, यह सब इसे आगे बढ़ाने के बारे में था। जाहिर है कि आपने अतीत में जो किया है उसके बारे में आप बहुत आत्मविश्वास रखते हैं, लेकिन नए सिरे से शुरुआत करते हैं और नई शुरुआत करना बहुत महत्वपूर्ण था। मैं उस समय एक महान मानसिक स्थिति में था और इसे फिर से बनाने के लिए उत्सुक था।”

आगामी टूर्नामेंट के लिए प्रेरणा पाने के लिए, 36 वर्षीय ने अपने शुरुआती विश्व कप की कुछ यादों को प्रतिबिंबित किया, जिसमें सबसे पहले 1992 में अजय जड़ेजा द्वारा एलन बॉर्डर के कैच का हवाला दिया। खतरनाक बाएं हाथ के बल्लेबाज को हटाने के लिए दौड़ना और गोता लगाना, वह कैच आधुनिक समय के सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के बढ़ते कदम का प्रतीक था, जो 2000 के दशक की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर के काम में विकसित हुआ। रोहित ने कहा, “मुझे अजय जड़ेजा का कैच बहुत याद है। मुझे वह इसलिए याद है क्योंकि वह वास्तव में हर किसी के दिमाग में अब भी अटका हुआ है। यह हमारी फील्डिंग को अगले स्तर पर ले गया।”

“मुझे सभी विश्व कपों के हर छोटे से छोटे पल याद हैं। 1999 भी, पहली बात जो दिमाग में आती है वह हर्शल गिब्स का वह कैच है जिसके कारण उन्हें विश्व कप गंवाना पड़ा। और फिर 2003 जहां भारत ने फाइनल तक बहुत अच्छा खेला। उन्होंने कहा, ”सचिन तेंदुलकर बल्ले से अद्भुत थे।” जहां तक ​​भारत के 2011 के विजयी अभियान की बात है, तो यह जीत अब के कप्तान के लिए कुछ हद तक कड़वी थी, जिसे उन्हें घर से देखना पड़ा। उन्होंने स्वीकार किया कि टीम चयन में चूक की निराशा के बाद उन्होंने अभियान देखने पर बहस की, लेकिन यह जानते हुए कि वैश्विक टूर्नामेंट की जीत उनके देश और सहयोगियों के लिए कितनी महत्वपूर्ण होगी।

रोहित ने कहा, “2011 हम सभी के लिए यादगार था, मुझे याद है कि मैंने हर मैच घर से देखा था। दो तरह की भावनाएं थीं। एक तो जाहिर तौर पर मैं इसका हिस्सा नहीं था इसलिए मैं थोड़ा निराश था और मैंने फैसला किया कि मैं विश्व कप देखने के लिए नहीं जाऊंगा।” लेकिन दूसरी याद जो मुझे याद है वह यह थी कि भारत बहुत अच्छा खेल रहा था। क्वार्टर फाइनल और उसके बाद, बड़ा क्वार्टर फाइनल पाकिस्तान के खिलाफ था और मुझे पता है कि जब आप ये सभी मैच खेलते हैं तो खिलाड़ियों पर कितना दबाव होता है, इसलिए मैं ऐसा कर सकता हूं। केवल कल्पना करें कि उस समय प्रत्येक खिलाड़ी पर क्या गुजरी होगी।

और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में युवी (युवराज सिंह) और (सुरेश) रैना ने शानदार प्रदर्शन किया।” जहां तक ​​यह सवाल है कि भारत उनकी टीम से कैसे पीछे हटेगा और क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी पर अपनी आंखों की चमक के साथ, अनुभवी बल्लेबाज को पता है कि उनकी टीम को पूरे देश का समर्थन मिलेगा।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में फिर ED का छापा, ठेकेदार के ठिकानों में दी…

रोहित ने कहा, “मैं इस तथ्य के बारे में जानता हूं कि हम जिस भी मैदान, हर स्थान पर जाएंगे, हमें भारी समर्थन मिलेगा। यह विश्व कप है, इसलिए हर कोई इसका और 12 साल बाद भारत में वापस आने वाले विश्व कप का इंतजार कर रहा है। लोग काफी उत्साहित हैं और हम घर पर पहले से ही इसकी चर्चा देख सकते हैं। मैं सभी स्थानों पर खेलने के लिए उत्सुक हूं । उन्होंने कहा, ”मैंने इस ट्रॉफी को इतने करीब से पहले कभी नहीं देखा था। जब हम 2011 में जीते थे, तो मैं टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन यह खूबसूरत है और इसके पीछे बहुत सारी यादें हैं। उम्मीद है कि हम इसे फिर उठा सकते हैं।”