spot_img

मणिपुर पर सरकार चर्चा को तैयार, आज भी हंगामे के आसार

HomeNATIONALमणिपुर पर सरकार चर्चा को तैयार, आज भी हंगामे के आसार

दिल्ली। मणिपुर में जारी हिंसा (MANIPUR HINSA) पर चर्चा कराने को लेकर संसद के बाहर और भीतर सरकार तथा विपक्ष के बीच जारी संग्राम के चलते लगातार तीसरे दिन संसद की कार्यवाही नहीं चल पाई। गृह मंत्री अमित शाह ने चर्चा के लिए सरकार के तैयार होने की सदन में घोषणा कर गतिरोध तोड़ने के लिए सत्ता पक्ष की पहल का संदेश दिया। मगर प्रधानमंत्री के सदन में बयान के बाद विशिष्ट नियमों के तहत चर्चा की मांग पर कायम विपक्ष को यह पेशकश मंजूर नहीं हुआ। गृह मंत्री ने विपक्ष पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया। वहीं सरकार की पेशकश को प्रतीकात्मक मानते हुए विपक्षी गठबंधन ने दोनों सदनों में हंगामा-नारेबाजी की। संसद के मानसून सत्र का आज चौथा दिन है, आज भी सदन में मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामा होने के आसार हैं।

भैयाजी ये भी देखें : सीएम बघेल बोले, मवेशियों के इलाज के लिए अब गौठानों में…

सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह (MANIPUR HINSA)  ने लोकसभा में संक्षिप्त टिप्पणी के दौरान कहा, मैं मणिपुर की स्थिति पर लोकसभा में चर्चा का इच्छुक हूं, लेकिन पता नहीं विपक्ष ऐसा क्यों नहीं चाहता। उनका यह भी कहना था कि विपक्षी नेताओं को सदन में बहस करनी चाहिए, क्योंकि मणिपुर की सच्चाई देश के सामने आना जरूरी है। विपक्ष ने इस पेशकश को ठुकरा दिया और हंगामे के बीच लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई।

इससे पूर्व सुबह में स्पीकर ओम बिरला और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उत्तेजित विपक्षी सदस्यों को अल्पकालिक चर्चा के लिए राजी होने का प्रस्ताव दिया, मगर विपक्ष ने इसे खारिज कर दिया। राजनाथ सिंह ने गतिरोध खत्म करने के लिए सुबह में राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भी बात की, लेकिन हल नहीं निकला। खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने मणिपुर मुद्दे पर सदन के बाहर बोलने का विकल्प चुनकर संसद का अपमान किया है। जब सत्र चल रहा हो तो प्रधानमंत्री को सदन में बोलना चाहिए।

अलग-अलग नियमों के तहत चर्चा कराना चाहते हैं दोनों पक्ष

विपक्ष पहले प्रधानमंत्री के सदन में बयान देने और फिर लोकसभा में नियम 184 तो राज्यसभा में नियम 267 के तहत चर्चा की मांग पर अड़ा हुआ है। इन नियमों के तहत लंबी चर्चा (MANIPUR HINSA)  के बाद वोटिंग का भी प्रविधान है। सरकार लोकसभा में नियम 193 और राज्यसभा में नियम 176 के तहत चर्चा के लिए तैयार है। इसके तहत चर्चा अल्पकालिक होती है और मतदान भी नहीं कराया जाता है। चर्चा का जवाब भी संबंधित मंत्री देते हैं।

आप सांसद संजय सिंह समूचे मानसून सत्र के लिए निलंबितजागरण ब्यूरो, नई दिल्लीआप सांसद संजय सिंह को मणिपुर मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन करते हुए सभापति के निर्देशों का बार-बार “उल्लंघन: करने पर समूचे मानसून सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। विपक्षी दलों ने सिंह के खिलाफ कार्रवाई की निंदा की और सरकार पर उनकी आवाज दबाने की कोशिश करने का आरोप लगाया।