spot_img

मैदान में आते ही कोहली के नाम होगा एक ओर रिकॉर्ड, सचिन-धोनी की रेंज में एंट्री

HomeSPORTSमैदान में आते ही कोहली के नाम होगा एक ओर रिकॉर्ड, सचिन-धोनी...

मुंबई। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान अपना 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। सर्वाधिक रन बनाने की सूची में छठे और अंतरराष्ट्रीय शतकों में केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे, कोहली 500 मैचों की उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय होंगे।

भैयाजी ये भी देखें : एक्ट्रेस रसिका दुग्गल का कहना है कि “बुलिंग पर काबू है मुश्किल…”

क्रिकेट के पूर्व खिलाड़ी और विशेषज्ञ आकाश चोपड़ा ने कोहली की उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना की और उन्हें खेल का ब्रांड एंबेसडर करार दिया। “विराट कोहली का खेल के प्रति समर्पण बहुत स्पष्ट है और जो वास्तव में उन्हें परिभाषित करता है।

जिस तरह से उन्होंने अपना जीवन एक संन्यासी की तरह जीया है जहां बात सिर्फ क्रिकेट तक ही सीमित रही है यही कारण है कि वह आज इस मुकाम पर हैं और इस खूबसूरत खेल के ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट और सामान्य तौर पर क्रिकेट के लिए जो किया है, उसके लिए हम सभी आभारी हैं।”

प्रज्ञान ओझा ने भी उनकी प्रशंसा की और इसे ‘एक और उपलब्धि’ वाला क्षण बताया, “यह एक बहुत ही विशेष उपलब्धि है। बहुत कम लोग ही यह उपलब्धि हासिल कर पाते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह उनके लिए प्रेरणा का काम करेगा और वह देश के लिए अच्छी पारियां खेलते रहेंगे और अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखेंगे।”

वसीम जाफर ने कोहली की पारी को सराहा

वसीम जाफर ने कोहली की लंबी उम्र की सराहना की और कहा, “हर किसी को 500 मैच खेलने का मौका नहीं मिलता है और उनकी लंबी उम्र प्रशंसनीय है – जिस तरह से उन्होंने खुद को फिट और लगातार बनाए रखा है और अच्छा खेलना जारी रखा है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 75 शतक बनाए हैं। यह उनके अनुशासन, समर्पण और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। उन्होंने 500 मैच खेले हैं और उनमें अभी भी काफी क्रिकेट बाकी है। वह दुनिया भर के सभी क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श हैं।”

सचिन, धोनी के बाद देश के चौथे बल्लेबाज़

किंग कोहली के नाम से मशहूर भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 10वें खिलाड़ी होंगे। सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ के बाद 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले वह भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे। सचिन ने अपने करियर में 664 मैच खेले थे। धोनी 538 और टीम इंडिया के मौजूदा कोच द्रविड़ 509 मैच खेले थे।