spot_img

पुनर्मूल्यांकन के बाद 10वीं में 547 और 12वीं में 365 छात्रों के परिणाम बदलें

HomeCHHATTISGARHपुनर्मूल्यांकन के बाद 10वीं में 547 और 12वीं में 365 छात्रों के...

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुनर्मूल्यांकन के नतीजे जारी कर दिए है। बोर्ड की ओर से जारी नतीजे के बाद 912 छात्र फेल से पास हुए है। रीवैल के बाद अब मेरिट लिस्ट में भी संसोधन होगा। पुरानी मेरिट सूची में नए छात्रों के नाम शामिल कर जल्द नई सूची जारी की जाएगी।

भैयाजी ये भी देखें : नाबालिक को पिलाई शराब, खेत में किया दुष्कर्म…वहीं छोड़कर फ़रार हुए

माशिमं की ओर से आयोजित बोर्ड परीक्षा के जारी नतीजों के बाद रिजल्ट से नाखुश होने के बाद 10 हजार से ज्यादा पुनर्मूल्यांकन व पुर्नगणना के लिए आवेदन किए थे। माशिमं ने अप्रैल महीने ही बोर्ड के नजीजे जारी किए थे। इसमें दसवीं में 75.05 प्रतिशत और बाहरवीं में 79.96 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

परिणाम आने के बाद परिणाम से नाखुश होने के बाद 10 हजार से ज्यादा पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन किए थे। पुनर्मूल्यांकन के तहत दोबारा मूल्यांकन होने पर दसवीं में 547 और बाहरवीं में 365 छात्रों के परिणाम बदल गए। पूरक और फेल की पात्रता वाले वे छात्र अब उत्तीर्ण घोषित किए गए है।

लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर हुई थी कार्रवाई

बड़ी संख्या में फेल छात्रों के पास हो जाने के बाद अब मूल्यांकन पर भी सवाल उठ रहे हैं। माशिमं ने पिछले दिनों ही परीक्षा वर्ष 2022 में मूल्यांकन मेें लापरवाही करने वाले 100 से ज्यादा शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लैक लिस्ट कर दिया है। वहीं कुछ शिक्षकों को पुर्ण रूप से ब्लैक लिस्ट कर दिया। साथ ही कई शिक्षकों को एक वर्ष की वेतन वृद्धि रोक दी गई है।

भैयाजी ये भी देखें : मनेंद्रगढ़ में “मुख्यमंत्री मितान योजना” शुरू, पंकज गुप्ता को मिला विवाह…

मूल्यांकन में लापरवाही करने वाले 101 शिक्षकों को तीन वर्ष के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया गया। पुर्नगणना में 20-40 अंक बढ़ने पर 12वीं के 51 और 10वीं के 30 शिक्षकों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया। वहीं 41-49 अंक बढ़ने पर 12वीं के दो और 10वीं के आठ शिक्षकों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। 50 से ऊपर अंक बढ़ने पर 12वीं के तीन और 10वीं के सात शिक्षकों को हमेशा के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया गया।