spot_img

2000 रुपए के नोट बंद होते ही नक्सलियों के पास से निकले रहे हैं गुलाबी नोट, पुलिस ने बढ़ाई निगरानी

HomeCHHATTISGARH2000 रुपए के नोट बंद होते ही नक्सलियों के पास से निकले...

जगदलपुर। नक्सलियों ने दो हजार के करोड़ों (NAXALI) के नोट दबा रखे हैं। इसका खुलासा नक्सलियों का 40 लाख रुपए से अधिक बरामद हो चुका है। सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि जितने नोट पकड़े गए हैं उसका कई गुना वे अलग-अलग राज्यों में खपाने का प्रयास कर रहे होंगे। सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अकेले दंडकारण्य क्षेत्र में ही करीब 150 करोड़ रुपये नक्सलियों के पास होंगे, जो उन्होंने तेंदूपत्ता ठेकेदारों, सिविल ठेकेदार व ग्रामीणों से पार्टी फंड के नाम पर वसूले हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को आशंका नक्सलियों के पास होंगे 150 करोड़ रुपये

पिछले कुछ दिनों में बस्तर में नक्सलियों का दो हजार (NAXALI)  का नोट खपाने के चक्कर में कई लोग पकड़े जा चुके हैं। नक्सली अपने प्रभाव क्षेत्र के गांवों से ग्रामीणों को दो हजार का नोट देकर बैंक की शाखाओं में भेज रहे हैं। वे गांव के अलग-अलग लोगों के खाते का पासबुक भी तलाश रहे हैं। दो हजार के नोट बैंक में जमा करके नए नोट लौटाने का दबाव बना रहे हैं। एक महीने पूर्व बीजापुर में नक्सलियों के सहयोगियों से छह लाख पकड़ा गया।

भैयाजी यह भी देखे: पीएम मोदी के आने से पहले अमित शाह संभालेंगे छत्तीसगढ़ में मोर्चा, लेंगे बड़ी बैठक

नक्सल कमांडर मल्लेश ने करीब आठ लाख रुपये देकर नोट बदलवाने इन्हें भेजा था। इस प्रकरण में दो लोग जेल में हैं। इसके बाद दंतेवाड़ा में नक्सलियों के लिए बाइक खरीदकर जा रहे तीन नक्सल सहयोगियों को पकड़ा गया। मल्लेश ने दो लाख रुपये देकर इन्हें भेजा था। इनके पास से मोटरसाइकिल सहित एक लाख रुपये बरामद किया गया था।

दस लाख रुपया बरामद किया गया

इसके कुछ दिन पश्चात बीजापुर इलाके में 17 जून को दो हजार (NAXALI)  के नोटों से ट्रेक्टर खरीदने का प्रयास कर रहे नक्सल सहयोगी से दस लाख रुपया बरामद किया गया। अब 29 जून व एक जुलाई को बासागुड़ा एलओएस कमांडर शंकर और आरपसी अध्यक्ष कुहरामी हड़मा के 25 लाख रुपये को बदलवाने का प्रयास कर रहे दो नक्सल सहयोगियों को बीजापुर पुलिस ने पकड़ा है।

इनके पास से कुल सात लाख 80 हजार रुपये बरामद किया गया है। शेष रकम बैंक खाते में जमा करवाने की बात इन्होंने कही है। बैंक को सूचना देकर इन खातों को सील किया गया है। दो हजार के नोटों की लगातार बरामदगी के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सतर्कता बढ़ा दी है।