spot_img

मैनपाट में गाज गिरने से पांच दिन में 11 मवेशी व एक व्यक्ति की मौत

HomeCHHATTISGARHमैनपाट में गाज गिरने से पांच दिन में 11 मवेशी व एक...

अंबिकापुर। मैनपाट के पथरई में गाज की चपेट में (AMBIKAPUR NEWS) आने से छह मवेशियों की मौत हो गई।पिछले पांच दिन में मैनपाट में गाज से एक ग्रामीण और कुल 11 मवेशियों की मौत हो चुकी है।खेती के सीजन में मवेशियों की मौत से पशुपालक चिंतित है। राजस्व विभाग की ओर से प्राकृतिक आपदा मद से मुआवजा राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

भैयाजी यह भी देखे: कर्नाटक सरकार कराएगी बिटकाइन घोटाले की जांच, CID को सौंपा जा सकता है मामला

जानकारी के अनुसार ग्राम पथरई निवासी पारस यादव ने प्रतिदिन (AMBIKAPUR NEWS) की भांति भैंस व भैंसा को घर के समीप खुले में बांध कर रखा था। प्रतिकूल मौसम में भी मवेशियों को सुरक्षित रखने के लिए उनके पास कोई व्यवस्था नहीं थी। बताया जा रहा है कि रात को गरज-चमक के साथ जोरदार वर्षा शुरू हो गई। उसी दौरान तेज गर्जना के साथ गाज गिरी।

गाज की चपेट में आने से छह मवेशियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इस सीजन में मैनपाट में गाज गिरने की घटनाएं लगातार हो रही है।इसके पहले पांच मवेशी और एक व्यक्ति की भी मौत हो गई थी।लगातार घटनाओं के कारण ग्रामीण भयभीत है।बता दें कि मैनपाट पहाड़ी पर स्थित है।

गाज गिरने (AMBIKAPUR NEWS) की घटनाएं लगातार होती है। ऊंचाई पर स्थित होने के कारण गाज के लिए यहां अनुकूल परिस्थितियां बनती है। यह क्षेत्र गाज के लिए अतिसंवेन्दनशील है। गाज से बचाव के लिए यहां कुछ वर्ष पूर्व तड़ित चालक लगाने बड़ी राशि खर्च की गई थी। अभियान चलाकर