spot_img

राजधानी में आज तेज हवा के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HomeNATIONALराजधानी में आज तेज हवा के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग...

दिल्ली। चक्रवाती तूफान बिपर्जय के असर से विभिन्न इलाकों (MAUSAM) में हुई हल्की बरसात के चलते शनिवार को दिल्लीवासी उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। कहीं- कहीं शनिवार को भी बूंदाबांदी हुई, लेकिन उससे गर्मी कम नहीं हुई। उमस के कारण लोग पसीने से भी बेहाल रहे।

भैयाजी यह भी देखे: जनता कि डिमांड पर CG में फिल्म Adipurush हो सकती है बैन! CM भूपेश ने कहा- ऐसी भाषा का प्रयोग नहीं होनी चाहिए

रविवार को तेज झोंकेदार हवा (MAUSAM) के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 39.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
हवा में नमी का स्तर 90 से 42 रहा। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलेगी। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

कब से चलेगी लू?

मौसम विभाग के अनुसार बिपर्जय तूफान (MAUSAM) के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके मंगलवार से आसमान साफ हो जाएगा। एक बार फिर तेज धूप खिलने का सिलसिला शुरू होगा व तापमान भी दोबारा बढ़ने लगेगा। अलबत्ता, लू चलने की संभावना अगले सप्ताह भी नहीं के बराबर है। औद्योगिक नगरी नोएडामें शनिवार को दिनभर तेज धूप व गर्मी से लोग परेशान होते रहे। शाम को एकाएक मौसम ने करवट बदली और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई। शाम 5 बजे के बाद कई इलाकों में हल्की बारिश भी हुई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बारिश व गरज के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार जिले में शनिवार को 80 प्रतिशत से ज्यादा नमी थी। उसके बाद दिन में काफी तेज धूप हुई। अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के बावजूद गर्मी का अहसास हुआ। दिन में उमस के कारण घरों से बाहर निकले लोग पसीने से तर बतर दिखाई दिए। घरों में मौजूद लोगों का एसी, कूलर के आगे बैठे रहे। पंखे के सहारे घर में मौजूद लोगों का तो बुरा हाल रहा। चक्रवाती तूफान बिपर्जय उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक गहरे दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया।