spot_img

रेल हादसा : खुला मिला डबल लॉक वाला रिले रूम, अब देशभर में सेफ्टी ड्राइव

HomeNATIONALरेल हादसा : खुला मिला डबल लॉक वाला रिले रूम, अब देशभर...

दिल्ली। ओडिशा रेल हादसे (RAIL HADSA) में एक अहम संरक्षा चूक सामने आई है। मामले में आपराधिक एंगल से जांच कर सीबीआई यह तहकीकात करेगी कि यह चूक लापरवाही है या इरादतन?

घटना की प्राथमिक जांच में बहनगा बाजार स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग व पॉइंट की निगरानी (RAIL HADSA) से जुड़ी मशीनरी वाला डबल लॉक रिले रूम खुला मिला था। रिले रूम की दो चाबियां होती हैं। एक चाबी स्टेशन मास्टर के पास होती है और दूसरी इंजीनियर के पास। नियम के अनुसार ट्रेन परिचालन के वक्त रिले रूम खोलने की जरूरत पड़े तो इसका रेकॉर्ड दर्ज किया जाता है। ताजा हादसा इस सिस्टम में मानवीय गड़बड़ी की आशंका से हुआ माना जा रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: मानसून अब 7 जून को पहुंचने का आसार

रेलवे बोर्ड ने ओडिशा रेल हादसे की जांच के लिए सोमवार को सीबीआइ (RAIL HADSA) को पत्र लिख दिया, लेकिन रिले रूम का मामला सामने आने के बाद रेलवे पूरे देश में सेफ्टी ड्राइव शुरू करेगा। इस बारे में जारी आदेश में सिग्नल व सेफ्टी से जुड़ी अन्य चीजों पर गंभीरता से निगरानी को कहा गया है। स्टेशनों के रिले रूम में एंट्री को लेकर सख्ती और सावधानी बरतने के आदेश दिए गए हैं। सभी रेल जोन को जारी पत्र में निर्देश दिए गए हैं कि सभी कमियों व अनियमितताओं पर जरूरी कार्रवाई कर 14 जून तक रेलवे बोर्ड को सूचित करें। उधर सरकार ने हादसे में मृतकों के शव विमानों से पहुंचाने का निर्णय किया है।