spot_img

PSC: 39 बने सिविल जज, अंकिता अग्रवाल ने किया टॉप

HomeCHHATTISGARHPSC: 39 बने सिविल जज, अंकिता अग्रवाल ने किया टॉप

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (PSC) ने सिविल जज के लिए 39 पदों पर अंतिम चयन सूची जारी कर दी है। परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों का दबदबा रहा। 39 में से 25 महिला अभ्यर्थियों का सिविल जज में चयन हुआ है। जबकि शेष 14 पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। राज्य में लागू आरक्षण रोस्टर के अनुसार कुल रिक्त पदों में से 10 महिला आरक्षित सीट था। सिविल जज की चयन सूची में टॉप टेन में भी 9 महिला अभ्यर्थियों ने कब्जा जमाया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : ड्रग्स मामलें में पुलिस का बड़ा खुलासा, नाइजीरियन गैंग चला रहा धंधा

सिविल जज (PSC) में टॉप करने वाली 25 वर्षीया अंकिता अग्रवाल प्रथम स्थान पर रहीं। तो दूसरे स्थान में दिव्या गोयल व तीसरे स्थान ऐश्वर्या दिवान महिला अभ्यर्थी चयनित हुई हैं। वहीं 4 वां रैंक पर शैलेष कुमार वशिष्ठ ने पुरुष अभ्यर्थियों में स्थान प्राप्त किया है। अनुपूरक सूची में 39 अभ्यर्थी का नाम शामिल है। चयनित अभ्यर्थियों में 14 पदों पर अनारक्षित, 6 पदों पर अजा, 13 पदों पर अजजा व 6 पदों पर ओबीसी वर्ग ने कब्जा जमाया है। यानी 4 अनारक्षित सीटों पर दो अजा व 2 ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार ने साक्षात्कार व लिखित परीक्षा में बेहतर रैंक हासिल कर सिविल जज के पद पर कब्जा जमाया है।

39 में से 25 पदों पर महिला अभ्यर्थियों का चयन

छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा व्यवहार न्यायाधीश 2019 के अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट क्रम में वर्गवार मुख्य चयन सूची एवं अनुपूरक सूची , 07 नवम्बर 2020 जारी कर दी गई है। जिसका अवलोकन लोक सेवा आयोग की वेबसाईट psc.cg.gov.in पर किया जा सकता है। ऑनलाइन परीक्षा के प्राप्तांकों व वर्गवार तथा उपवर्गवार अभ्यर्थियों की उपलब्धता के आधार पर कुल 427 अभ्यर्थियों को चिंहांकित किया गया था। जिसमें 127 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

भैयाजी ये भी पढ़े : पूर्व CM के विधानसभा क्षेत्र में पुलिस की रेड, नशीली दवाओं के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

व्यवहार न्यायाधीश (विधि एवं विधायी कार्य विभाग) के लिए पीएससी द्वारा अनारक्षित 17 पदों में 5 महिला, अजा वर्ग के 4 पदों में से महिला 1, अजजा के 13 में से महिला 3, अपिवर्ग के 5 पदों में से महिला 1 व एक निशक्तजन के लिए आरक्षित हैं। कुल 39 पदों में से 10 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया था। व्यवहार न्यायाधीश (विधि एवं विधायी कार्य विभाग) पद के साक्षात्कार के लिए कुल 127 अभ्यर्थियों में से 2 नवंबर 2020 को 126 उपस्थित व एक अनुपस्थित रहें। लिखित परीक्षा व साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के कुल योग के मेरिट क्रम के आधार पर छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग द्वारा व्यवहार न्यायाधीश के कुल 39 पदों की चयन व अनुपूरक सूची 7 नवंबर को वेबसाइट पर जारी किया गया है।