spot_img

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल रूट पर स्वदेशी तकनीक से बनाई जा रही हैं सुरंगें

HomeCHHATTISGARHऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल रूट पर स्वदेशी तकनीक से बनाई जा रही हैं सुरंगें

देहरादून। हिमालय के कच्चे या युवा मिट्टी वाले शिवालिक श्रेणी के कम पथरीले पहाड़ों में प्रकृति व पर्यावरण के अनुकूल सुरंग (TUNNELS) बनाने की स्वदेशी तकनीक खोजी गई है। पहले पहाड़ों में सुरंग एनएटीएम तकनीक से बनाई जाती थी, लेकिन अब इंजीनियरों ने हिमालयन टनलिंग मैथड को ईजाद किया है। इस तकनीक का पहली बार उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तकनीक से 125 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन में 104 किलोमीटर सुरंगें बननी हैं।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना:पहाड़ की सपनों की रेल को लगे तीन और 'पंख' - Rishikesh-karnprayag Rail Project : Three Tunnel Work Completed - Amar Ujala Hindi News Live

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि सुरंग में स्थिरता लाने के लिए पारंपरिक डिजाइन को बदल कर अर्ध दीर्घवृत्ताकार बनाया है। यानी पहाड़ के दबाव को ही सुरंग की स्थिरता का कारक बनाया है। उन्होंने कहा, ’हम कहते हैं कि पहाड़ महाराज, हमको थोड़ा रास्ता दे दो।’

रेलवे सूत्रों के अनुसार अब तक ऑस्ट्रिया एवं स्विट्जरलैंड की डिजाइन और तकनीक को दुनिया में सबसे श्रेष्ठ माना जाता था, लेकिन कम चट्टान एवं अधिक मिट्टी वाले पर्वतीय क्षेत्र में भारत की हिमालयन टनलिंग मैथड (TUNNELS)  की उन देशों में भी प्रशंसा हो रही है। इस विधि पर शोध पत्र भी तैयार किया गया है। इसे कई बड़े देशों ने साझा करने का अनुरोध किया है। सुरंग बनाने की इस तकनीक का सड़क और अन्य अवसंरचना प्रोजेक्ट में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

दो साल में चलने लगेंगी गाड़ियां

यह परियोजना सितंबर 2020 में शुरू की गई थी। रेलवे ने दिसंबर 2025 तक रेल संचालन (TUNNELS)  का लक्ष्य रखा है। दो साल में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग की दूरी रेल मार्ग से आधी हो जाएगी। ऋषिकेश से 2 घंटे में कर्णप्रयाग व 4.30 घंटे में बद्रीनाथ पहुंच सकेंगे। यह दूरी तय करने में सड़क मार्ग से आठ घंटे लगते हैं।

जम्बो मशीनों का हो रहा इस्तेमाल

प्रबंधक रविकांत के अनुसार पहाड़ मिट्टी के होने से सुरंग का काम धीरे होता है। टनल बोरिंग मशीन की जगह जम्बो मशीनों से सुरंग बनाई जा रही है। सुरंग का प्रोफाइल ड्रॉ करने के बाद उसकी लाइन से बाहर 12-12 फुट तक पाइप डालते हैं। उनमें कंक्रीट भरते हैं। इससे भूस्खलन की आशंका खत्म हो जाती है। फिर नीचे से रास्ता बनाया जाता है।

प्रोजेक्ट में 17 सुरंगों का होगा निर्माण

प्रोजेक्ट में 17 सुरंगों, 13 सहायक सुरंगों, पांच बड़े पुल, 13 मध्यम पुल एवं 34 छोटे पुल बनाए जा रहे हैं। सबसे बड़ी सुरंग की लंबाई 14.58 किलोमीटर है। परियोजना में रेलवे स्टेशनों की संख्या 12 होगी। सत्रह प्रमुख पुलों पर काम चल रहा है।