spot_img

केदारनाथ हेलीकॉप्टर ऑपरेटर का विशेष ऑडिट करने पहुंची DGCA

HomeNATIONALकेदारनाथ हेलीकॉप्टर ऑपरेटर का विशेष ऑडिट करने पहुंची DGCA
दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने केदारनाथ में एक हेलीकॉप्टर ऑपरेटर Kestrel Aviation का विशेष ऑडिट शुरू किया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूसीएडीए) के एक अधिकारी की हेलिकॉप्टर के टेल रोटर ब्लेड से टकराकर मौत हो गई थी। 23 अप्रैल को अधिकारी की मौत के बाद डीजीसीए ने ऑपरेटर की सेवाएं बंद करने का आदेश दिया था।

1 मई को शुरू किया गया विशेष ऑडिट

डीजीसीए (DGCA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि घटना के बाद से ऑपरेटर ने अपनी सभी सेवाएं बंद कर दी है और 1 मई से एक विशेष ऑडिट शुरू हो गया है। मृतक अधिकारी की पहचान 35 वर्षीय अमित सैनी के रूप में हुई है, जो UCADA के वित्त नियंत्रक थे। बता दें कि वे ऑडिट और निरीक्षण कार्य के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) हेलीपैड पर मौजूद थे।

ऐसे हुई थी घटना

एक अधिकारी ने बताया कि जब वह हेलीकॉप्टर (DGCA) पर सवार होने ही वाले थे कि तभी वह टेल रोटर ब्लेड से टकरा गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि वे सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेटर का एक और ऑडिट कर रहे हैं। घटना के बाद, अन्य सभी ऑपरेटरों को संचालन के दौरान उच्च स्तरीय सुरक्षा दिशानिर्देश सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।