spot_img

Facebook और Instagram में कहीं आपका एकाउंट तो नहीं हुआ बंद, ये है वज़ह…

HomeINTERNATIONALBUSINESSFacebook और Instagram में कहीं आपका एकाउंट तो नहीं हुआ बंद, ये...

नई दिल्ली। Facebook और Instagram ने दुनियाभर में हज़ारों की संख्या में अपने प्लेटफार्म से एकाउंट्स को बंद कर दिया है। इतना ही नहीं बल्कि फेसबुक ने पेज और ग्रुप को भी बंद कर दिया है। इसके पीछे Facebook और Instagram की तरफ से इन पेज, और एकाउंट्स में फेक कंटेंट और भड़काऊ कंटेंट होने की बात कहीं है।

Facebook ने 1,196 अकाउंट, Instagram से 994 अकाउंट को हटाया है, साथ ही 7,947 पेज और 110 ग्रुप्स भी फ़र्ज़ी और अपनी SOP के खिलाफ कंटेंट डालने की वज़ह से बंद किया है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Facebook watch प्लेटफॉर्म में अब वीडियो ढूंढ़ना और आसान

पिछले महीने ही Facebook ने अकाउंट, पेज और ग्रुप्स के 14 नेटवर्क को हटा दिया था। उनमें से जॉर्जिया, म्यांमार, यूक्रेन और अजरबैजान से थे आठ थे। इसके पीछे Facebook ने दलील दी थी कि “इन एकाउंट्स से अपने देशों में घरेलू ऑडियंस को टारगेट करने का काम किया जा रहा था।”

वही ईरान, मिस्र, अमेरिका और मेक्सिको से छह नेटवर्क हटाए गए थे, जो अपने देशों के बाहर के लोगों पर फोकस्ड थे। अमेरिका में Facebook ने 202 Facebook अकाउंट, 54 पेज और 76 Instagram अकाउंट को हटाया है। जो एक अमेरिकी मार्केटिंग फर्म, रैली फोर्ज से जुड़े हुए थे।

भैयाजी ये भी पढ़े : राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा Facebook

सुधार के लिए प्रतिबद्ध
Facebook की तरफ से ज़ारी आधिकारिक बयान में कहा, “हमने इस नेटवर्क को म्यांमार में नवंबर चुनाव से पहले इस क्षेत्र में संदिग्ध समन्वित इनऑथेन्टिक बिहेवियर की हमारी सक्रिय जांच के हिस्से के रूप में पाया। हम दुरुपयोग को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा है, यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। हम लगातार आगे रहने के लिए सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”