spot_img

राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

HomeINTERNATIONALराजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

वाशिंगटन. अमेरिकी चुनावों के बाद राजनीतिक विज्ञापनों (Political advertisements) पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी फेसबुक कर रहा है। फेसबुक ने बुधवार को कहा कि वह भ्रम या दुरुपयोग की संभावना को कम करने के लिए 3 नवंबर को अमेरिकी चुनावों के बंद होने के बाद राजनीतिक या सामाजिक मुद्दे वाले विज्ञापन चलाना बंद कर देगा।

फेसबुक (Political advertisements) ने ये भी कहा कि समय से पहले विजेता घोषित करने से पहले या वोटों की गिनती से जुड़ी किसी भी खबर को समाचार आउटलेट और चुनाव अधिकारियों से विश्वसनीय जानकारी के साथ ही पेश किया जाएगा। एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान फेसबुक के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, अगर कोई उम्मीदवार या पार्टी प्रमुख किसी मीडिया आउटलेट द्वारा समय से पहले जीत की घोषणा करता है, तो हम नोटिफिकेशन में विशिष्ट जानकारी जोड़ेंगे कि गिनती अभी भी जारी है और कोई विजेता निर्धारित नहीं किया गया है।

अमेरिकी चुनावों को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम और फेसबुक पर राजनीतिक पोस्ट और एड्स को लेकर नियम कड़े किए जा रहे हैं। फेसबुक के ऊपर दबाव है कि चुनावों के बीच किसी भी तरह की गलत जानकारी साझा न की जाए और सामाजिक विभाजन को भड़काने के लिए इसका इस्तेमाल न किया जा सके। जैसा 2016 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के दौरान हुआ था।

कंटेट पॉलिसी (Political advertisements) की उपाध्यक्ष मोनिका बीकेट के अनुसार चार साल पहले फेसबुक द्वारा शुरू की गई मतदाताओं की डांट के खिलाफ नीतियों का लगातार विस्तार किया गया है। बिकर्ट ने ब्रीफिंग में कहा, इस चुनाव के अंतिम दिनों में, हम जानते हैं कि हम मतदाताओं को डराने के प्रयास में उछाल देखेंगे।” इन्होंने बताया कि फेसबुक वो पोस्ट हटा देगा जो चुनाव और वोटिंग को लेकर आपत्तिजनक बात कह रहे हैं और जिनमें वोटिंग बूथ पर हथियार ले जाने की बात कही जा रही है।