spot_img

बेरोजगारी भत्ता : आवेदनों का सत्यापन शुरू, कलेक्टर ने लिया ज़ायज़ा

HomeCHHATTISGARHबेरोजगारी भत्ता : आवेदनों का सत्यापन शुरू, कलेक्टर ने लिया ज़ायज़ा

 

बालोद। बालोद जिले में शिक्षित बेरोजगारों की ओर से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत किए गए आवेदनों का सत्यापन कार्य भी प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिला मुख्यालय के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पहुंचकर सत्यापन कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने दस्तावेजों का सत्यापन कराने पहुंचे शिक्षित बेरोजगारों से बातचीत कर सत्यापन कार्य के संबंध में जानकारी भी ली। इसके अलावा उन्होंने सत्यापन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों से बातचीत की व उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

कलेक्टर शर्मा ने आवेदकों के आय प्रमाण पत्र के संबंध में किसी प्रकार की समस्या के निराकरण के लिए सत्यापन स्थल पर संबंधित हल्का पटवारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिए। जिससे की आवेदकों को आय प्रमाण पत्र के संबंध में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। कलेक्टर ने आवेदकों की ओर से आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए जाने की स्थिति में उन्हें अपील के लिए अवसर भी प्रदान करने के निर्देश दिए। शर्मा ने मौके पर उपस्थित शिक्षित बेरोजगारों को समझाईश देते हुए कहा कि आवेदन पत्र के साथ अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है न कि स्वयं का। उन्होंने सत्यापन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को आवेदन अपात्र होने की स्थिति में आवेदकों को उसका स्पष्ट कारण भी बताने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर इंदिरा तोमर, एस.डी.एम शीतल बंसल, उपसंचालक पंचायत, तहसीलदार परमेश्वर मण्डावी व मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि बालोद जिले में दस्तावेजों के सत्यापन के लिए कुल 106 क्लस्टर बनाए गए है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 68 व नगरीय क्षेत्रों के लिए 38 क्लस्टर शामिल है। इसके अंतर्गत विकासखंड बालोद के लिए 13, डौण्डी के लिए 10, डौण्डीलोहारा के लिए 15, गुण्डरदेही के लिए 17, गुरूर के लिए 13 तथा नगरीय क्षेत्रों के अंतर्गत नगर पालिका बालोद के लिए 10, नगर पालिका दल्लीराजहरा के लिए 09, नगर पंचायत चिखलाकसा के लिए 03, नगर पंचायत गुरूर के लिए 03, नगर पंचायत गुण्डरदेही के लिए 03, नगर पंचायत अर्जुंदा के लिए 03, नगर पंचायत डौण्डीलोहारा के लिए 03 तथा नगर पंचायत डौण्डी के लिए 04 क्लस्टर बनाए गए है। जिले के सभी 106 क्लस्टरों में सत्यापन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से आवेदकों द्वारा प्रस्तुत किए गए उनके 10वीं व 12वीं की अंकसूची तथा रोजगार कार्यालय के जीवित पंजीयन के अलावा, आय व निवास प्रमाण पत्रों की सुक्ष्मता से जाँच की जा रही है।