spot_img

कृषि जमीनों का डार्यवर्सन न अनुमति फिर भी प्लाट काटकर बेच रहे भू-माफिया, 116 जमीनों की रजिस्ट्री रोकने लिखा पत्र

HomeCHHATTISGARHकृषि जमीनों का डार्यवर्सन न अनुमति फिर भी प्लाट काटकर बेच रहे...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (BILASPUR NEWS) में जमीन की अवैध प्लाटिंग का खेल थम नहीं रहा है। नगर निगम की टीम इनके खिलाफ कार्रवाई करने का दावा तो कर रहे हैं। लेकिन, इस अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लग रहा है। यही वजह है कि नगर निगम ने सकरी, घुरू और उसलापुर की 116 जमीनों को चिन्हिंत कर रजिस्ट्री पर रोक लगाने के लिए रजिस्ट्रार को पत्र लिखा है।

भैया जी यह भी देखे: छह साल के बच्चे की कुएं में डूबने से मौत, पुलिस जुटी जांच में

नगर निगम सीमा में शामिल होने वाले ग्रामीण इलाकों में अवैध प्लाटिंग का काम बेखौफ चल रहा है। शहर के भू-माफियाओं ने कृषि की जमीनों की खरीदी कर ली है और लोगों को उसे घर बनाने के लिए टुकड़ों में काटकर बेच रहे हैं। उन्हें बिजली, नाली, पानी जैसी सुविधाएं मुहैया कराने का दावा भी किया जा रहा है। उनके झांसे में आकर लोग जमीन भी खरीद रहे हैं।

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग व निगम से अनुमति जरूरी

शहर से लगे सभी इलाकों में नई कॉलोनी बनाने के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से अनुमति आवश्श्यक है। इसके साथ ही कॉलोनाइजर लाइसेंस भी जरूरी है। कृषि योग्य जमीन को टूकड़ों में बेचने के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से मद परिवर्तन कराना भी जरूरी है। लेकिन, इन सारे नियम कायदों को ताक में रखकर अवैध प्लाटिंग की जा रही है।

116 जमीनों की डिप्टी रजिस्ट्री निरस्त करने रजिस्ट्रार को लिखा पत्र

नगर निगम आयुक्त कुणाल दुतावत ने बताया (BILASPUR NEWS) कि अवैध प्लाटिंग कर शहर की खूबसूरती पर दाग लगाने वाले सकरी, घुरू और उसलापुर क्षेत्र के 116 जमीनों की रजिस्ट्री पर रोक लगाने के लिए डिप्टी रजिस्ट्रार को पत्र लिखा गया है। दरअसल, यहां भू-स्वामी बिना व्यपवर्तन, ले आउट प्लान के जमीन को टुकड़ों में बेच रहे हैं, जिसे चिन्हित कर सख्ती से कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि नगर निगम सीमा के किसी भी इलाकों में अवैध प्लाटिंग करने पर लगातार कार्रवाई की जा रही है।

14 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश

इसी तरह मंगला क्षेत्र में बगैर नगर निगम और नगर निवेश कार्यालय (BILASPUR NEWS) से अनुमोदन कराए आवासीय प्रायोजन के लिए टुकड़ों में जमीन बेचने वालों के खिलाफ निगम प्रशासन ने सिविल लाइन थाने में केस दर्ज करने के लिए पत्र लिखा है। निगम कमिश्नर कुणाल दुदावत के निर्देश पर जारी पत्र में अवैध प्लाटिंग करने वाले 14 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने कहा गया है, जिसमें मंगला क्षेत्र के भूमि खसरा नंबर 386/1, 387/1, 390/1, 393/1,43/150,392/1 के भूस्वामी घनश्याम श्रीवास्तव, भुवनेश्वर वर्मा, सैयद उबेर अकबर, हर्ष कश्यप, रोहित कश्यप, रश्मि कश्यप, जय कश्यप, शिवकुमार, मैकुलाल, लीलाबाई, कमला बाई, भुलऊ और राधेश्याम शामिल हैं।