spot_img

7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सीरिया और तुर्की में 90 से ज्यादा की मौत

HomeNATIONAL7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सीरिया और तुर्की में 90 से...

दिल्ली। तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में शक्तिशाली भूंकप (EARTHQUAKE) के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की 7.8 तीव्रता मापी गई। इस भूकंप ने सीरिया में भी भारी तबाही मचाई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि तुर्की में कम (EARTHQUAKE) से कम 53 लोग मारे गए और पड़ोसी सीरिया में 42 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि मालट्या प्रांत में 23, उरफा में 17, उस्मानिया में सात और दियारबाकिर में छह लोगों की मौत हो गई, हालांकि भारी क्षति के कारण मरने वालों की संख्या और भी अधिक बढ़ने की आशंका है। सीरिया के सरकार नियंत्रित हिस्सों में कई इमारतों के रूप में कम से कम 42 लोग मारे गए हैं।

भैयाजी ये भी देखें : हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर संसद में विपक्षी दलों का प्रदर्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार “प्रारंभिक भूकंप (EARTHQUAKE) के परिणामस्वरूप अलेप्पो, हमा और लताकिया में 42 लोगों की मौत और 200 के घायल होने की सूचना मिली है। भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 04:17 बजे (0117 GMT) लगभग 17.9 किलोमीटर (11 मील) की गहराई में आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्विस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को दक्षिणी तुर्की में गजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र तुर्की के 26 किलोमीटर दूर पूर्व में नूरदा रहा है। ये इलाक़ा ग़जिएनटेप के पास है। इस इलाक़े की आबादी क़रीब 20 लाख है जिसमें पांच लाख सीरियाई शराणार्थी हैं। आशंका जताई जा रही है कि भूकंप से बड़े पैमाने पर जानमाल का नुक़सान हो सकता है।