spot_img

आतंकी अहंगर आतंकवादी घोषित, भारत में कर रहा इस्लामिक स्टेट को शुरू करने का काम

HomeNATIONALआतंकी अहंगर आतंकवादी घोषित, भारत में कर रहा इस्लामिक स्टेट को शुरू...

दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ी घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने कश्मीर मूल के एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान (Ejaz Ahmed Ahangar) अल-कश्मीरी को आतंकवादी घोषित कर दिया है। बता दें कि अहमद अहंगर एक खूंखार आतंकवादी है जिसके अल कायदा से भी संबंध हैं और वह अन्य वैश्विक आतंकवादी समूहों के संपर्क में है।

अहमद अहंगर भारत में इस्लामिक स्टेट को फिर से शुरू करने में जुटा हुआ है। एजाज अहमद अहंगर उर्फ अबू उस्मान अल-कश्मीरी वर्तमान में अफगानिस्तान में बसा है और वह इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर (आईएसजेके) के प्रमुख भर्ती करने वालों में से एक है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक अधिसूचना के माध्यम से घोषित किया कि उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है।

भैयाजी यह भी देखे: कोरोना अपडेट: देश में सक्रिय मरीज़ों की संख्‍या पहुंची 2 हजार 554

बता दे कि अहंगर Ejaz Ahmed Ahangar को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती सेल के चीफ जिम्मेदारी दी गई थी और उसने एक ऑनलाइन भारत-केंद्रित आईएसआईएस (ISIS) प्रचार पत्रिका शुरू करने में अहम किरदार निभाया था। गृह मंत्रालय को नोटिफिकेशन के मुताबिक गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति है।

कई आतंकी हमलों में रही है मुख्य भूमिका

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार रात को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि एजाज अहमद अहंगर को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है। अहमद अहंगर वर्ष 1974 में श्रीनगर में पैदा हुआ था। अहंगर जम्मू कश्मीर में दो दशक से अधिक समय से वांछित है। कुछ आतंकवादी हमलों में भी उसकी भूमिका रही है। यही नहीं उसने विभिन्न आतंकवादी संगठनों के बीच समन्वय माध्यम बनाकर जम्मू कश्मीर में आतंक संबंधी रणनीतियों की साजिश रचनी शुरू कर दी है।

कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा अहंगर

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा है कि अहंगर कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है। साथ ही उसने कश्मीर में अपने नेटवर्क से लोगों को जोड़ने के लिए उनकी पहचान की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वहीं, अहंगर को भारत के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) भर्ती सेल के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

अहंगर 1996 से है फरार

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 के तहत चौथी अनुसूची में शामिल होने के साथ अहंगर आतंकवादी घोषित होने वाला 49वां व्यक्ति होगा। आखिरी बार अहंगर वर्ष 1996 में कश्मीर की जेल से छूटा था। तब से वह भारत से फरार है। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस आतंकवादी को पकड़ने के लिए संबंधित विभाग और पुलिस लगातार नजर बनाए हुए है।