spot_img

सुंदरबन सीमा पर पहली बार महिला प्रहरी तैनात

HomeNATIONALसुंदरबन सीमा पर पहली बार महिला प्रहरी तैनात

दिल्ली। पश्चिम बंगाल के दुर्गम सुंदरबन इलाके में बांग्लादेश के साथ लंबी जलीय सीमा की सुरक्षा का बीड़ा सीमा सुरक्षा बल (BSF) की महिला विंग को सौंपा गया है। सुंदरबन के दलदली, चारों ओर घने जंगलों और नदियों से घिरे इस दुर्गम इलाके से गुजर रही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहली बार महिला प्रहरियों को तैनात किया गया है। ये महिला प्रहरी तैरती सीमा चौकी गंगा से सीमा पार होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगी।

भैयाजी यह भी देखे: देश के 25 हवाई अड्डे निजी हाथों में

गृह मंत्री अमित शाह ने करीब सात माह पहले क्षेत्र की निगरानी को बढ़ाने के लिए तीन तैरती सीमा चौकियां बीएसएफ को सौंपी थी। हाल ही दक्षिण बंगाल सीमांत के दौरे पर गए बीएसएफ महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने तीन और तैरती सीमा चौकियों गंगा, कृष्णा और साबरमती का उद्घाटन किया। इनमें से बीओपी गंगा की जिम्मेदारी पूरी तरह महिला जवानों को दी गई है। बीएसएफ़ (BSF) के इतिहास में पहली बार सुंदरबन जैसे कठिन इलाके में तैरती सीमाचौकी का संचालन महिला प्रहरियों के कंधे पर होगा।

बीओपी पर फिलहा महिला प्रहरियों की एक प्लाटून तैनात की गई है। पश्चिम बंगाल के उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश की सीमा सैकड़ों किलोमीटर में फैले सुंदरबन क्षेत्र (BSF) की सुरक्षा बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। इस इलाके में रायमंगल और इच्छामति जैसी कई नदियों के बीच से दोनों देशों की सीमा गुजरती है। यह इस क्षेत्र के सीमा प्रबंधन को और अधिक कठिन व चुनौतीपूर्ण बनाती है। क्षेत्र से घुसपैठ, मवेशी व मादक पदार्थों की तस्करी बड़ी समस्या रही है।