spot_img

देश के 25 हवाई अड्डे निजी हाथों में

HomeNATIONALदेश के 25 हवाई अड्डे निजी हाथों में

दिल्ली। राजस्थान के जोधपुर व उदयपुर तथा मध्यप्रदेश के भोपाल-इंदौर समेत देश में 25 हवाई अड्डे (AIR PORT) पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत निजी हाथों को सौंपने के लिए चुने गए हैं। इन्हें 2022 से 2025 तक की अवधि के लिए निजी कम्पनियों को लीज पर दिया जाएगा। ये हवाईअड्डे अभी एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया संचालित करती है।

भैयाजी यह भी देखे: शिक्षक ने छात्र को पीटने के बाद छत से फेंका, मौत

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह (AIR PORT) ने सोमवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि नेशनल मोनिटाइजेशन पाइपलाइन के अनुरूप एयरपोर्ट अथोरिटी के 25 हवाई अड्डों को लीज पर देने के लिए चिह्नित किया गया है। इनमें भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, त्रिची, रायपुर, कालीकट, कोयम्बटूर, नागपुर, पटना, मदुरै, सूरत, रांची, चैन्नई, विजयवाड़ा, वड़ौदरा, तिरुपति, हुबली, इम्फाल, अगरतला, देहरादून व राजामुंदरी हवाई अड्डे भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट अथोरिटी (AIR PORT) ने दिल्ली, मुम्बई, लखनऊ, जयपुर, मैंगलुरू, गुवाहाटी, अहमदाबाद व तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को संचालन, प्रबंधन व विकास के उद्देश्य से निजी कम्पनियों को लम्बी अवधि के लिए पीपीपी पर सौंपा है। हवाई अड्डे लीज पर देने का काम जनहित में किया गया है। राज्य व यात्रियों को हवाई अड्डों के विकास व सुविधाएं बढ़ने से काफी लाभ हुआ है। इससे राज्यों की आर्थिक स्थिति को भी फायदा पहुंचा है। उन्होंने कहा की लीज पर दिए जा रहे हवाई अड्डों से एयरपोर्ट अथोरिटी को होने वाली आय से अन्य हवाई अड्डों के विकास में भी मदद मिल रही है।