spot_img

गरियाबंद में अफसरों से बोले सीएम बघेल, शिकायत आना अच्छी बात नहीं

HomeCHHATTISGARHगरियाबंद में अफसरों से बोले सीएम बघेल, शिकायत आना अच्छी बात नहीं

गरियाबंद। भेंट मुलाकात कार्यक्रम गरियाबंद में अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देशित किया कि अधिकारी नियमित रूप से शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लें। योजनाओं की मॉनिटरिंग करे। यह वनांचल क्षेत्र है। यहाँ बहुत काम करने की आवश्यकता है।

भैयाजी ये भी देखे : नीति आयोग : देश के आकांक्षी जिलों में 14 वें नंबर…

बिजली,पानी,शिक्षा और स्वास्थ्य के दिशा में बेहतर कार्य करे। उन्होंने जिले में धान खरीदी, गोठान, विद्युत, लो वोल्टेज, सड़क मरम्मत, स्कूलों में शिक्षक और भवन मरम्मत, पुल पुलिया की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिकायत आना अच्छी बात नहीं है। ऐसा काम करें कि शिकायत की गुंजाइश न रहे।

मुख्यमंत्री ने बिजली पहुंचाने के लिए चिन्हाकित पेड़ो की कटाई के लिए डीएफओ को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने पूछा-शिक्षा की स्थिति क्या है, एकल शिक्षक का भी ट्रांसफर हो गया है। इस पर अधिकारी ने बताया कि ट्रांसफर को रोका गया है। शासन स्तर के हैं, फिर भी रिलीव नहीं किया गया है।

सीएम ने समीक्षा के दौरान महरा जाति प्रमाणपत्र को लेकर आ रही दिक्कतों को दूर करने के निर्देश दिए। अधिकारियों से कहा गया कि सभी जगह में यह समस्या आ रही है। उन्होंने पिछड़ी जनजाति के भर्ती के लिए मेरिट के आधार पर पदों में भर्ती की सहमति दी है। सीएम ने कहा कि हाट-बाजार क्लिनिक को बहुत छोटे-छोटे बाजार में न कर बड़े बाजार में करने और ओपीडी को बढ़ाने की दिशा में काम करें।वहीं रीपा में पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी जोड़ने के निर्देश भी दिए। लोहार, कुम्हार सहित अन्य को जोड़ने के संबंध में भी उन्होंने अफसरों को कहा है।

आगे उन्होंने कहा कि रुरल इंडस्ट्रियल पार्क स्व-सहायता समूह पर ही केंद्रीकृत नहीं होने चाहिए, यह एक्टिविटी उद्योग से संबंधित जैसे दाल, हॉलर मिल जैसे हो। इस उद्योग के संचालन के लिए चयन ऐसे व्यक्ति का करना है जो मार्केटिंग स्किल, रिस्क क्षमता वाला और जुझारू हो। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक में गौठान की स्थिति की जानकारी ली। इस पर कलेक्टर ने बताया कि गोबर खरीदी चालू है। एक्टिव किया जा रहा है। उड़ीसा से लगे क्षेत्रों में अवैध शराब बिक्री पर कार्रवाई करने के निर्देश।

बैठक में अधिकारियों से पूछा गया कि मिट्टी तेल पूरे क्षेत्र में जाने की शिकायत कल देवभोग में आई थी, इस पर खाद्य अधिकारी ने बताया 3kl का उठाव हुआ था। निर्देश दिया गया कि दुकान में मिट्टी तेल जीरो बिल्कुल नहीं होना चाहिए। हर दुकान में स्टॉक मेंटेन होने चाहिए, कोई आये लेने तो उन्हें मिलना चाहिए।

सीएम बघेल नेभेंट-मुलाकात में मिली शिकायत के सम्बंध में निर्देश भी दिए। देवभोग में 5 गांव में पानी नहीं मिलने की शिकायत की, राशनकार्ड नहीं बना पाए परिवारों का राशनकार्ड की शिकायत दूर करने, बकरी शेड बनाने, पारधी जाति के लोगों के व्यवसाय को प्रोत्साहित करने छिंद के पौधे का रोपण करने के निर्देश दिए। वहीं राजस्व और वन भूमि का पट्टा वितरण आवेदनों का निराकरण शीघ्र करने भी कहा। साथ ही पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोहार, मोची, कुम्हार जैसे लोग पात्र हो सकते हैं ऐसे लोगों को भूमिहीन न्याय योजना से जोड़ें।

भैयाजी ये भी देखे : भारत में 11 फीसदी बढ़ा कोयला उत्पादन, नवंबर में 75.87 मिलियन…

मुख्यमंत्री ने स्कूल बिल्डिंग की रिपेयरिंग, सड़क की मरम्मत, धान खरीदी की ली जानकारी। अधिकारी ने बताया कि 86,900 से अधिक किसानों का पंजीयन हुआ है। धान खरीदी के साथ खाते में भुगतान किया जा रहा है। उठाव भी हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा- धान गीला तो नहीं है, इस पर अधिकारी ने बताया कि अभी ऐसा नही है, रिजेक्शन कम है।