spot_img

सुबह चल रही नमी युक्त हवा, रात में कड़ाके की ठंड

HomeCHHATTISGARHसुबह चल रही नमी युक्त हवा, रात में कड़ाके की ठंड

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी (BILASPUR NEWS) में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। रात में कड़ाके की ठंड तो सुबह वातावरण शुष्क बना हुआ है। गुनगुनी धूप सुहाने लगी है। पर्यटन स्थलों पर लोग ठंड का खूब लुत्फ उठा रहे हैं। बुधवार को न्यूनतम तापमान स्थिर रहा। वहीं, दिन के अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो न्यूनतम तापमान में अभी परिवर्तन की संभावना कम है।

भैयाजी यह भी देखे: यात्री कृपया ध्यान दें! पांच और छह दिसंबर को रद रहेंगी ये ट्रेनें, देखें लिस्‍ट

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डा. एचपी चंद्रा के मुताबिक प्रदेश (BILASPUR NEWS) में शुष्क और ठंडी हवा चल रही है। इसके कारण मौसम शुष्क बना हुआ है। न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना कम है। तापमान में गिरावट आ सकती है। साफ है कि अभी ठंड बनी रहेगी। ठंड के कारण शरीर अब कंपकंपाने लगा है। रात में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्द हवा चलने से वातावरण में नमी है।

विगत एक सप्ताह से पारा 15 डिग्री सेल्सियस के भीतर है। इसके कारण लोगों को शाम ढलते ही ठंडी का अहसास अधिक होने लगता है। वहीं, सुबह होने पर धूप अच्छी लगने लगती है। दिन में भी मौसम में नमी महसूस हो रही है। बुधवार की शाम भी सूर्यास्त के बाद ठंड और तेज महसूस हुई। देर रात ठंडी नमी युक्त हवा चली।

दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ठंड

मौसम विशेषज्ञ सिराज खान की मानें तो ठंड अभी दिन में सामान्य है। रात में भले ही सर्दी अधिक (BILASPUR NEWS) महसूस हो रही है। दिसंबर के प्रथम सप्ताह में उत्तरी हवाओं का आना तेजी से बढ़ेगा। इसके प्रभाव से ठंड में वृद्धि होगी। विगत 10 वर्षों के भीतर नवंबर माह में रात में न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री से नीचे नहीं गया। साल 2014 में 20 नवंबर को सबसे अधिक ठंडी पड़ी। इस साल यह रिकार्ड टूट सकता है।