spot_img

RSS प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा, जानिए राजनीतिक मायने

HomeCHHATTISGARHRSS प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा, जानिए राजनीतिक मायने

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आरएसएस (RSS) लगातार सक्रिय होती जा रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख सर संघ चालक डॉक्टर मोहन भागवत 14 -15 नवंबर दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर आने वाले हैं।

मोहन भागवत के छत्तीसगढ़ प्रवास को लेकर राजनीतिक गलियों में हलचल तेज हो गई है। एक ओर छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव नजदीक है। इस लिहाज से भी मोहन भागवत के दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। सबसे ज्यादा चर्चा का विषय यह है कि आरएसएस प्रमुख का दो महीने के भीतर छत्तीसगढ़ का यह दूसरा दौरा है।

भैयाजी यह भी देखे: दो गांव में उड़नदस्ता टीम की दबिश, धान की बोरियां फेंक भागे तस्कर

क्या है कांग्रेस की राय

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के दौरे (RSS) को लेकर कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला का कहना है” राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्वयं को गैर राजनीतिक बताता है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के हितो के लिए वे हमेशा राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होते।RSS गुड़ खाता है और गुलगुले से परहेज करता है। संघ का वास्तविक काम भारतीय जनता पार्टी के लिए पोलिंग मैनेजमेंट का काम करना है। जिस प्रकार से एनजीओ राजनीतिक दलों के लिए चुनावी मैनेजमेंट का काम करते हैं।

14 और 15 नवंबर का प्रोग्राम है

15 नवंबर को आदिवासी जनजाति गौरव दिवस (RSS) के रूप में मनाती है. उसी कार्यक्रम में शामिल होने से छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। राजनीति अलग चीज है। लेकिन जिस तरह से उनका फोकस छत्तीसगढ़ में भी रहता है। खासतौर पर उस वक्त पर जब 32% आरक्षण वाला मामला अपने चरम पर हो। इसके कई मायने निकाले जा सकते हैं। इसमें कोई डाउट नही है कि RSS के अनुषांगिक संगठन और भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में फोकस बनाए हुए है।