spot_img

दो गांव में उड़नदस्ता टीम की दबिश, धान की बोरियां फेंक भागे तस्कर

HomeCHHATTISGARHदो गांव में उड़नदस्ता टीम की दबिश, धान की बोरियां फेंक भागे...

रामचन्द्रपुर। छत्तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू होते ही बिचौलिए (BALRAMPUR NEWS) सक्रिय हो गए हैं। वहीं इन पर लगाम लगाने प्रशासन ने भी सीमावर्ती क्षेत्रों में चौकसी बढ़ा दी है, लेकिन बिचौलिए पुलिस को भी चकमा देकर सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर ब्लॉक के दो गांवों में उड़नदस्ता टीम ने छापा मारकर 384 बोरी धान जब्त किया है। हालांकि इतनी बड़ी मात्रा में धान कहां से आया, अब तक इसका खुलासा नहीं हुआ है।

भैयाजी यह भी देखे: बालदिवस पर ऑडिटोरियम में कार्यक्रम, सीएम आएंगे

रात्रिगश्त के दौरान ब्लॉक के ग्राम कुर्लुडीह के मुख्य मार्ग पर अवैध धान परिवहन (BALRAMPUR NEWS) करते देखा गया। इसके बाद उड़नदस्ता टीम ने उसका पीछा किया, जिससे ट्रैक्टर चालक भयभीत होकर मुख्य सड़क पर ही ट्रैक्टर का हाइड्रोलिक उठाकर धान की 60 बोरियों को गिराकर भाग गया। इसके बाद उसका पता नहीं चल सका। फिलहाल टीम ने सड़कों पर फेंके धान को जब्त कर लिया है। जानकारी के अनुसार जिस धान को सड़कों पर फेंककर आरोपी भाग गया, वो ग्राम डिंडो समिति में खपाने जा रहा था।

 पिछले साल रकबा शून्य होने से धान बचा

उत्तरप्रदेश से लगे सीमावर्ती क्षेत्र के रामचंद्रपुर तहसील के ही ग्राम सिलाजू के सरपंच जीनाथ सिंह के यहां से भी 204 बोरी धान अवैध रूप से भंडारित कर रखा था, जिसे विभाग की टीम ने जब्त किया है। सरपंच ने बताया कि पिछले साल उनका रकबा शून्य कर दिया था, जिससे उनका पूरा धान बच गया था। वहीं इस साल वह धान बेचने की तैयारी में था। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हाथियों के डर से धान को किसी दूसरी जगह सुरक्षित रख दिया था।

 तालकेश्वरपुर में 180 बोरी धान जब्त

बलरामपुर जिले के सीमाव्रर्ती ब्लॉक के ग्राम तालकेश्वरपुर संजय गुप्ता के घर में रात के समय ही अवैध धान संग्रहण किया जा रहा था, जिसकी सूचना उड़नदस्ता की टीम को मिलते ही मौके पर पहुंची टीम ने आरोपी के यहां से लगभग 180 बोरी धान जब्त किया है। हालांकि धान कहां से परिवहन कर लाया जा रहा था, इसकी पूछताछ आरोपी से की जा रही है। आरोपी ने पहले बताया कि वह उसी का धान है, जिसका वह भंडारण कर के रखा था।

अवैध परिवहन करने वालों पर होगी कार्रवाई

रामचन्द्रपुर तहसीलदार विष्णु गुप्ता ने बताया कि अवैध धान (BALRAMPUR NEWS) परिवहन और भंडारण को लेकर लगातार नजर रखी जा रही है। सीमावर्ती क्षेत्रों में कई जगहों पर बैरियर लगाकर जांच की जा रही है। इसके साथ ही अवैध धान का भंडारण और अवैध परिवहन करने वाले तीन लोगों पर कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।