spot_img

मजदूरी नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने रेंजर को बनाया बंधक

HomeCHHATTISGARHमजदूरी नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने रेंजर को बनाया बंधक

बिलासपुर। बिलासपुर जिले के रतनपुर वन विभाग के रेंजर को बंधक बनाने (BILASPUR NEWS) का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पारिश्रमिक नहीं मिलने से नाराज मजदूरों ने रेंजर को गांव आने के बाद वापस जाने नहीं दिया। लगभग 5 घंटे बाद मजदूर और ग्रामीणों ने रेंजर को मजदूरी मिलने के लिखित आश्वासन के बाद छोड़ा।मामले में वन विभाग के अधिकारी ने प्रक्रिया के तहत मजदूरों का लंबित भुगतान जल्द क्लियर करने की बात कही।

भैयाजी यह भी देखे: तस्‍करों ने बदला गांजा तस्करी का तरीका, अब महंगे ट्रेवल बैग से एसी कोच में कर रहे तस्करी

बिलासपुर में रेंजर बंधकपानी जमा करने बनवाए थे गड्ढे

पूरा मामला रतनपुर थाना क्षेत्र (BILASPUR NEWS)  के छतौना का है। वन विभाग ने 2021 में जंगल में वाटर आब्र्वेशन प्लान के तहत बारिश का पानी रोकने के लिए जंगल और आसपास गड्‌ढे कराए थे। विभाग ने जंगली जानवरों के लिए पानी का इंतजाम करने काम कराया था ताकि जानवर भटक कर गांव न पहुंचे। जंगल में गड्ढे करवाने वन विभाग ने छतौना गांव के 8 सौ से ज्यादा मजदूरों से काम लिया। काम कराने के बाद उन्हें मजदूरी का भुगतान नहीं किया। जब भी मजदूरी मांगते, कुछ ना कुछ बोल कर उन्हें वापस भेज दिया जाता। ऐसा लगभग सालभर तक चलता रहा। ” इसी दौरान रेंजर जब गांव पहुंचे तो मजदूर भड़क गए और जमकर हंगामा मचाया। रेंजर को बंधक बना लिया।

मजदूर लगा रहे घोटाले का आरोप

मजदूरों का आरोप (BILASPUR NEWS) है कि “पारिश्रमिक भुगतान के लिए लगातार रेंजर और एसडीओ ऑफिस का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। काम करने के बाद भी उनके खून पसीने की कमाई को विभाग के अफसरों ने रोक दिया है। लगातार शिकायत करने के बाद भी विभाग के अफसर राशि भुगतान करने कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसी से नाराज होकर रेंजर सुमित साहू से मजदूरी भुगतान करने की मांग कर रहे हैं। रेंजर ने लिखित में आश्वासन दिया है कि जल्द भुगतान किया जाएगा।