spot_img

फिटनेस सर्टिफिकेट के बिना खोल दिया मौत का ब्रिज

HomeNATIONALफिटनेस सर्टिफिकेट के बिना खोल दिया मौत का ब्रिज

दिल्ली। गुजरात के मोरबी (MORBI HADSA) शहर में मच्छू नदी पर झूलता पुल (हैंगिंग ब्रिज) टूटने से हुए हादसे में मृतकों की संख्या 132 हो गई है। मृतकों में 76 पुरुष और 56 महिलाएं शामिल हैं। इनमें 51 बच्चे शामिल हैं, जिनकी उम्र 2 से 16 वर्ष की बताई गई है।

भैयाजी यह भी देखे : Live : सीएम भूपेश ने किया राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का आगाज

हादसे के बाद मोरबी में मातम छाया हुआ है। गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने सोमवार को मृतकों की जानकारी दी। अपुष्ट सूत्र मृतकों की संख्या 140 से ज्यादा बता रहे है। दो लोग अभी लापता हैं। सर्च ऑपरेशन का काम मंगलवार को भी जारी रहेगा। सेना, नौसेना, वायुसेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, फायर ब्रिगेड ने बचाव कार्य किया। मामले की एसआइटी जांच की जा रही है। रविवार को छुट्टी वाले दिन पुल पर क्षमता से अधिक भीड़ जुटने से हादसा हुआ था। पुल 143 साल पुराना है। पिछले सात माह से मरम्मत के कारण यह बंद था।

भीड़ बढ़ती रही, टिकट बिकते रहे

इस ब्रिज पर जाने के लिए 17 रुपए का टिकट (MORBI HADSA)  लेना पड़ता है। ब्रिज की क्षमता 125 लोगों की होने के बावजूद 500 लोगों को जाने दिया गया। छठ महापर्व पर भीड़ बढ़ती गई और टिकट बेचे जाते रहे।

लोगों का वजन सहन नहीं कर पाया पुल

मोरबी नगर निकाय (MORBI HADSA) का कहना है कि अधिकारियों को पुल दोबारा खोलने के बारे में सूचित नहीं किया गया। पुल की क्षमता 125 लोगों की थी, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसे के वक्त करीब 500 लोग इस पर सवार थे। फोरेंसिक लैब के सूत्रों के अनुसार पुल ज्यादा भीड़ का वजन नहीं सह पाया और इसके केबल टूट गए।

ओरेवा के मैनेजर सहित 9 गिरफ्तार

हादसे में मामला दर्ज कर 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें ब्रिज का रखरखाव करने वाली ओरेवा कंपनी के मैनेजर दीपक भाई पारेख और नवीन भाई दवे, टिकट क्लर्क मनसुख भाई और मदनभाई, ठेकेदार प्रकाशभाई परमार व देवांग भाई परमार, सिक्योरिटी गार्ड अल्पेश गोहिल, दिलीप गोहिल व मुकेश भाई चौहान शामिल है।