spot_img

Live : सीएम भूपेश ने किया राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का आगाज

HomeCHHATTISGARHLive : सीएम भूपेश ने किया राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव...

 

रायपुर। तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का रंगा-रंग आगाज हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में इसका उद्घाटन किया। देश और विदेश से पहुँचे अतिथियों के स्वागत के लिए साईंस कॉलेज मैदान की खास साज-सज्जा की गई है। मुख्य मंच, पंडालों और स्टॉलों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

आने वाले तीन दिनों तक राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के मंच पर देश-विदेश की विविधतापूर्ण आदिवासी संस्कृति के इन्द्रधनुषीय रंग बिखरेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार के इस अनूठे आयोजन का यह तीसरा मौका है। साल दर साल इस आयोजन की लोकप्रियता देश-विदेश में बढ़ती जा रही है। इस आयोजन के दौरान आने वाले दर्शकों के लिए अनेक आकर्षण होंगे। जनजातियों की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और लोककलाओं के साथ छत्तीसगढ़ के पौने चार वर्ष की विकास यात्रा की झलक लोगों को देखने को मिलेगी।

10 देशों के जनजातीय कलाकार रायपुर पहुंचे

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए देश-विदेश के नर्तक दल रायपुर पहुँच चुके है। 9 देशों में से टोगो, मोजांबिक, सर्बिया, इंडोनेशिया, मालदीव, मंगोलिया, न्यूजीलैण्ड, रशिया, रवांडा और इजिप्ट के नर्तक दल इस नृत्य महोत्सव में अपनी कला संस्कृति की छटा बिखरने पहुँचे है। विभिन्न देशों के 100 कलाकारों सहित देश के विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 1500 जनजातीय कलाकार शामिल होंगे।