spot_img

मोरबी में केबल पुल टूटने से अबतक 132 लोगों की मौत, रेस्क्यू में जुटी NDRF की 5 टीम

HomeNATIONALमोरबी में केबल पुल टूटने से अबतक 132 लोगों की मौत, रेस्क्यू...

दिल्ली। गुजरात के मोरबी (MORBI HADSA) में केबल पुल टूटने से महिलाओं एवं बच्चों सहित 132 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। जबकि अब भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

अधिकारियों के अनुसार हादसे में मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है।करीब 177 लोगों को बचा लिया गया है। गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा, मौके पर 108 डॉक्टरों की टीम तैनात है। घायलों का इलाज सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में किया जा रहा है। गुजरात मोरबी पुल हादसे को लेकर राज्य सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 0282224330 है।

भैयाजी ये भी देखे : स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर PM मोदी ने पटेल को किया नमन, मोरबी हादसे पर जताया शोक

हादसे की जांच के लिए हाईपावर कमेटी गठित

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने बताया, मोरबी पुल हादसे में अबतक 132 लोगों (MORBI HADSA)  की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पुल में करीब 210 लोग एक साथ मौजूद थे। हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पुल में एक साथ 400 से अधिक लोग सवार थे। उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने बचाव कार्य बहुत जल्द शुरू किया। सभी जिलों से डॉक्टरों की टीमें तैनात कर दी गयीं थी। सभी निजी अस्पतालों को घायलों के इलाज के लिए निर्देश दे दिया गया था। मुख्यमंत्री ने एक हाईपावर कमेटी गठन किया है, जो हादसे की पूरी जांच करेगी और सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी।

मरम्मत कार्य करने वाली कंपनी के खिलाफ केस दर्ज

हैंगिंग ब्रिज के मरम्मत कार्य करने वाली कंपनी के खिलाफ गुजरात सरकार (MORBI HADSA)  ने केस दर्ज कराया है। कंपनी के खिलाफ धारा 304, 308, 114 के तहत केस दर्ज किया गया है। गुजरात केगृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा, हादसे के पीछे लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एनडीआरएफ की पांच टीमें बचाव कार्य में जुटीं

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की पांच टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं। इसकेअलावा वायुसेना और नौसेना की भी दो टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को नदी से निकालने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है।अधिकारी ने कहा, हम नावों की मदद से बचाव कार्य कर रहे हैं।

एक सदी पुराना था मोरबी केबल पुल

अधिकारियों के अनुसार यह पुल करीब एक सदी पुराना था और मरम्मत एवं नवीनीकरण कार्य के बाद हाल ही में इसे जनता के लिए खोला गया था।अधिकारियों ने कहा कि जनता के लिए चार दिन पहले ही फिर से खोले गए इस पुल पर लोगों की काफी भीड़ थी। उन्होंने बताया कि पुल शाम करीब साढ़े छह बजे टूट गया।