spot_img

नहाए खाए की रस्म के साथ आज से महापर्व छठ की होगी शुरुआत

HomeCHHATTISGARHनहाए खाए की रस्म के साथ आज से महापर्व छठ की होगी...

रायपुर। दीपावली बीतते ही सूर्य की आराधाना का पर्व ‘छठ’ (CHAT POOJA) की तैयारी शुरू हो चुकी है। यूपी-बिहार वासियों के साथ-साथ छत्तीसगढ़वासी भी इस महापर्व को लेकर उत्साहित है। गुरुवार को सुबह से ही तालाबों में छठ को लेकर चहल-पहल शुरू हुई।

सुबह से ही तालाब (CHAT POOJA) के किनारे साफ- सफाई कर लोग अपनी वेदियों के रंगरोगन करते नजर आए तो कई नई वेदी बनाने में लगे हैं, ताकि छठ के दिन तालाब किनारे बैठने के लिए जगह सुरक्षित हो सकें। घरों में भी छठ को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। सेक्टर 2, सेक्टर 7, जवाहर नगर उद्यान, रिसाली, सूर्य कुंड, कोहका, सुपेला, कैंप-1 रामनगर, शारदा पारा कैंप-2, छावनी, जुनवानी सहित अन्य कई तालाबों के किनारे सुबह से ही हलचल नजर आई। शुक्रवार को नहाए खाए की रस्म के साथ महापर्व छठ की शुरुआत होगी।

भैयाजी यह भी देखे: बॉर्डर पर तीन एके-47 समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद, बीएसएफ को जीरो लाइन के पास मिला जखीरा

शुरू हुई तैयारी

बिहार और उत्तरप्रदेश में प्रमुख रूप से मनाए जाने वाले छठ पर्व (CHAT POOJA) को लेकर खरीदारी भी शुरू हो चुकी है। छठ मैया को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद सहित कई अन्य व्यंजन बनाने महिलाएं गेहूं , आम की लकड़ियां आदि सारा सामान जुटाने लगी है।

आज से शुरू होगी रस्में

यूपी और बिहार का प्रमुख व्रत छठ शुक्रवार को नहाए-खाए से शुरू होगा। इस दिन घर को शुद्ध कर व्रती लौकी-कद्दू की सब्जी और चावल खाएंगे। इस दिन से घर में प्याज और लहसुन सहित तामसी भोजन वर्जित होगा। शनिवार को खरना की रस्म निभाएंगे। इस दिनो व्रती उपवास रख रात में छठी मैया को रोटी और खीर का प्रसाद चढ़ाएंगे। रविवार को निर्जला व्रत रख शाम को अस्तचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे और सोमवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत पूरा करेंगे।