spot_img

गुजरात और हिमाचल में चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान!

HomeNATIONALगुजरात और हिमाचल में चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान!

दिल्ली। निर्वाचन आयोग (NIRVACHAN AAYOG) ने शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस प्रेस वार्ता में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। इसी के साथ उम्मीद जतायी जा रही है कि चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि चुनाव आयोग के इस प्रेस वार्ता का आयोजन दोपहर तीन बजे किया जाना है। ऐसे में कहा जा सकता है कि दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग आज तारीखों का ऐलान कर सकता है।

भैयाजी ये भी देखें : मुंद्रा पोर्ट से 17 करोड़ की विदेशी सिगरेट जब्त, जांच जारी

गुजरात में कैसा था पिछले चुनाव का परिणाम?

बता दें कि इसी साल के अंत में गुजरात और हिमाचल के विधानसभा चुनाव होने है। बात अगर गुजरात चुनाव (NIRVACHAN AAYOG)  की करें तो गुजरात विधानसभा चुनाव कुल 182 सीटों के लिए होना है। सभी राजनीतिक दल चुनाव में खुद को मजबूती से पेश करने के लिए कमर कस चुकी है। बात अगर पिछले गुजरात विधानसभा चुनाव की करें तो 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 99 सीटों पर जीतकर बहुमत हासिल किया था, वहीं कांग्रेस के खाते में 77 सीट आयी थी। बाकी बचे 6 सीटों पर निर्दलीय और अन्य दलों ने जीत हासिल की थी।

1985 वाला इतिहास बदल सकता है समीकरण

हिमाचल प्रदेश का चुनावी समीकरण बहुत ही अलग है। 1985 के बाद से हर बार (NIRVACHAN AAYOG) सत्ता परिवर्तन हुआ है। हर पांच साल पर कांग्रेस और बीजेपी की सरकार बारी-बारी से सत्ता में आई है। बात अगर पिछले चुनाव के परिणामों की करें तो 68 सीटों पर हुए इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटें जीतकर बाजी मार ली थी। वहीं, कांग्रेस को 15 सीटों का नुकसान हुआ था और मात्र 21 सीटों पर सिमट कर रह गयी थी। बाकी बचे तीन सीटों पर निर्दलीय और अन्य राजनीतिक दलों का कब्जा रहा था।