spot_img

CM Live : मुख्यमंत्री भूपेश पहुँचे नए जिला के मोहला, जनता ने किया भव्य स्वागत

HomeCHHATTISGARHCM Live : मुख्यमंत्री भूपेश पहुँचे नए जिला के मोहला, जनता ने...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज मोहला-मानपुर- अंबागढ़ चौकी जिले के निर्माण के लिए पहुंचे है। मोहला हैलीपैड पर अपने मुखिया के स्वागत में लोग भूपेश बघेल ज़िंदाबाद जैसे नारे और फूल माला, पुष्प गुच्छ भेंटकर उनका स्वागत कर रहे है। आदिवासी अंचल को जिला बनाने पर सीएम को यहाँ की जनता धन्यवाद देते हुए नज़र आई।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों की हड़ताल खत्म, मानी सीएम…

गौरतलब है कि राजनांदगांव जिले से अलग होकर एक नये प्रशासनिक इकाई के रूप में पहचान बनाने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस क्षेत्र को जिला बनाने की ऐतिहासिक घोषणा के बाद मोहला-मानपुर- अंबागढ़ चौकी के सुदूर वनांचल क्षेत्रों तक हर्ष व्याप्त है।

यह क्षेत्र लंबे समय तक नक्सल गतिविधियों से प्रभावित रहा है। नया जिला बन जाने से शासन-प्रशासन इन क्षेत्रों में और निकट तक पहुंचेगा और विकास कार्यों की गति बढ़ेगी।

ये है नए जिले की सीमाएं

नवीन जिले की भौगोलिक सीमाएं उत्तर में जिला राजनांदगांव के तहसील छुरिया, दक्षिण में तहसील दुर्गकोंदल, पखांजुर जिला कांकेर, पूर्व में तहसील डौंडी, डौंडी लोहारा जिला बालोद एवं पश्चित में महाराष्ट्र की सीमा से लगी हुई है।

नवीन जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी दुर्ग संभाग के अंतर्गत होगा। नवीन गठित इस जिले में तहसीलों की संख्या 3 है जिसमें अम्बागढ़ चौकी, मोहला एवं मानपुर है। विकासखण्ड एवं जनपद पंचायत – अम्बागढ़ चौकी, मोहला एवं मानपुर है।