spot_img

अडानी ने एनडीटीवी में 29% हिस्सेदारी खरीदी

HomeNATIONALअडानी ने एनडीटीवी में 29% हिस्सेदारी खरीदी

दिल्ली। देश का दिग्गज अडानी समूह मीडिया कंपनी न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) खरीदने वाला है। अडानी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18% शेयरों का अधिग्रहण कर लिया है। वह इस मीडिया हाउस की 26% अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर भी लॉन्च करेगा।

सूत्रों के मुताबिक तीन महीने 29 दिन पहले मीडिया बिजनेस में उतरी गौतम अडानी के समूह की मीडिया कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स (एएमएनएल) की सहायक कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) ने परोक्ष रूप से एनडीटीवी समूह की हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके लिए अडानी समूह (NDTV)  493 करोड़ रुपए खर्च करेगा। आरआरपीआर फिलहाल एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी है।

भैयाजी यह भी देखे: गलती से ब्रह्मोस चलने पर 3 अफसर बर्खास्त

उसकी एनडीटीवी में 29.18% हिस्सेदारी है। वीसीपीएल में आरआरपीआर की 99.5% हिस्सेदारी हासिल करने की तैयारियां चल रही हैं। इससे एनडीटीवी की 29.18% हिस्सेदारी वीसीपीएल के पास आ जाएगी। एमएनएल ने कहा कि नियमों के मुताबिक कंपनी एनडीटीवी में 26% और हिस्सेदारी हासिल करने के लिए खुली पेशकश करेगी। ऐसा होता है तो अडानी समूह के पास एनडीटीवी में 55% से ज्यादा की हिस्सेदारी हो जाएगी और उसके पास एनडीटीवी का मालिकाना हक आ जाएगा।

एनडीटीवी के पास हैं 3 राष्ट्रीय चैनल

एनडीटीवी (NDTV)  के पास तीन प्रमुख राष्ट्रीय चैनल्स एनडीटीवी 24*7, एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी प्रोफिट हैं। इसका मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म भी है। एनडीटीवी का शेयर मंगलवार को बीएसई पर 2.61 फीसदी की बढ़त के साथ 366.20 रुपए पर बंद हुआ। कंपनी की आय वित्त वर्ष 2021-22 में 230.91 करोड़ रुपए थी।