spot_img

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना : 22 अगस्त शुरू होगी दूसरी सीरीज की सदस्यता

HomeINTERNATIONALBUSINESSसॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना : 22 अगस्त शुरू होगी दूसरी सीरीज की...

नई दिल्ली। सरकार ने घोषणा की है कि चालू वित्त वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की दूसरी सीरीज 22 अगस्त को सदस्यता के लिए खुलेगी और निर्गम मूल्य 5,197 रुपये प्रति ग्राम है।

भैयाजी ये भी देखें : बीजापुर में पटवारी के उम्मीदवारों का 26 अगस्त को होगा दस्तावेज़…

इस योजना का दिलचस्प पहलू यह है कि यदि निवेशक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान करते हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दे रहा है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्वर्ण बांड के लिए आवेदन 26 अगस्त तक खुले रहेंगे।

यह योजना आठ साल की अवधि के लिए वैध है और इसमें पांचवें वर्ष के बाद समय से पहले मोचन का विकल्प है। इस विकल्प का लाभ उस तारीख को उठाया जा सकता है जब ब्याज देय होगा। ये गोल्ड बॉन्ड सरकार की ओर से आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं। ये व्यक्तियों, चैरिटेबल संस्थानों, ट्रस्टों और हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) के लिए उपलब्ध हैं।

भैयाजी ये भी देखें : वेब सीरिज़ देख धौस ज़माने के लिए खरीदी ली रिवाल्वर…नाबालिक गिरफ्तार

व्यक्तियों और एचयूएफ के लिए अधिकतम अनुमेय सदस्यता सीमा 4 किलोग्राम होगी, जबकि ट्रस्टों के लिए यह प्रति वित्तीय वर्ष 20 किलोग्राम होगी, जैसा कि सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किया जाता है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि न्यूनतम स्वीकृत निवेश सीमा एक ग्राम सोना है।