spot_img

केंद्र सरकार के निर्देश पर 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी चैनल बैन

HomeNATIONALकेंद्र सरकार के निर्देश पर 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी चैनल बैन

दिल्ली। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 7 भारतीय और 1 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनल आईटी नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किया है। ब्लॉक किए गए चैनलों को 114 करोड़ से अधिक बार देखा गया, और 85 लाख 73 हजार ग्राहक थे। YouTube पर ब्लॉक चैनलों द्वारा नकली भारत विरोधी सामग्री का मुद्रीकरण किया जा रहा था।इनमें से कुछ YouTube चैनलों द्वारा प्रकाशित सामग्री का उद्देश्य भारत में धार्मिक समुदायों के बीच घृणा फैलाना था। ब्लॉक YouTube चैनलों के विभिन्न वीडियो में झूठे दावे किए गए थे। उदाहरणों में शामिल हैं फर्जी खबरें जैसे कि भारत सरकार ने धार्मिक संरचनाओं को गिराने का आदेश दिया है; भारत सरकार ने धार्मिक त्योहारों के उत्सव, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई थी।

संवेदनशील जानकारी भी हुई साझा

YouTube चैनलों का उपयोग भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर आदि जैसे विभिन्न विषयों पर नकली समाचार पोस्ट करने के लिए भी किया गया था। सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से पूरी तरह से गलत और संवेदनशील माना गया था।मंत्रालय द्वारा ब्लॉक सामग्री को भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों और देश में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक पाया गया। सामग्री को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के दायरे में शामिल किया गया था।

ऐसे करते थे काम

ब्लॉक किए गए भारतीय YouTube चैनलों को नकली और सनसनीखेज थंबनेल, समाचार एंकरों की छवियों और कुछ टीवी समाचार चैनलों के लोगो का उपयोग करते हुए देखा गया ताकि दर्शकों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि समाचार प्रामाणिक था।मंत्रालय द्वारा ब्लॉक किए गए सभी YouTube चैनल अपने वीडियो पर सांप्रदायिक सद्भाव, सार्वजनिक व्यवस्था और भारत के विदेशी संबंधों के लिए हानिकारक झूठी सामग्री वाले विज्ञापन प्रदर्शित कर रहे थे।