spot_img

मरवाही उपचुनाव : पहली बार आम मतदाता कर रहे “डाक मतपत्र” का इस्तेमाल

HomeCHHATTISGARHBILASPURमरवाही उपचुनाव : पहली बार आम मतदाता कर रहे "डाक मतपत्र" का...

मरवाही। मरवाही उपचुनाव में पहली बार डाक मतपत्रों का इस्तमाल आम मतदाताओं के लिए भी किया जा रहा है। इस चुनाव में अब डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया की शुरुआत भी हो चुकी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग एवं कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए डाक मतपत्र से मतदान की व्यवस्था की गई है। डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया की शुरुआत मरवाही के कुदरी ग्राम से हुई। अब तक डाक मतपत्र का इस्तेमाल निर्वाचन के दौरान ड्यूटी कर रहे सरकारी कर्मचारी अधिकारियों द्वारा ही मतदान के लिए किया जाता रहा है।

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने जिले के ग्राम कुदरी में डाकमतपत्र के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी भी मतदाता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने डाकमतपत्र से संबंधित सभी प्रपत्र सही तरीके से भरें जाने के निर्देश दिये। सिंह ने 82 वर्षीय मतदाता मंगली बाई मरावी के घर जाकर स्वयं डाकमतपत्र के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने डाकमतपत्र के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया को सही तरीके से पूरी गोपनीयता और सोशल-फिज़िकल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का पालन करते हुए करने के निर्देश दिए।

27 अक्टूबर तक पूरा होगा प्रशिक्षण
मरवाही विधानसभा उपनिर्वाचन के सफल संचालन हेतु मतदान दलों को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 27 अक्टुबर 2020 तक चलेगा। इस प्रशिक्षण में 286 मुख्य दल तथा 57 रिजर्व दलों को मिलाकर कुल 343 मतदान दलों के 1372 प्रशिक्षार्थियों को ये प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। सुव्यवस्थित मतदान हेतु आयोग के नियमों एवं प्रावधानों की जानकारी मास्टर टेनर्स द्वारा प्रदान की जा रही है।

प्रशिक्षण के दौरान सभी मतदान दलों को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी समस्त दिशा-निर्देशों का पालन करने एवं अन्य लोगों को भी प्रेरित करने की शपथ दिलाई जा रही है। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा निर्वाचन सामग्री प्राप्त करने, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के उपयोग, ईव्हीएम की सीलिंग, प्रपत्रों को भरने एवं निर्वाचन सामग्री को व्यवस्थित कर जमा करने के संबंध में जानकारी दी गई।