spot_img

छत्तीसगढ़ में महंगी होगी बिजली, सरकार ने कानून बनाकर एनर्जी चार्ज बढ़ाया

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में महंगी होगी बिजली, सरकार ने कानून बनाकर एनर्जी चार्ज बढ़ाया

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बिजली महंगी (RAIPUR NEWS) होने जा रही है। विधानसभा ने इसके लिए बाकायदा विद्युत शुल्क (संशोधन) विधेयक पारित कर दिया है। राज्यपाल के हस्ताक्षर हो गए तो इस कानून को लागू कर दिया जाएगा। इस कानून के जरिए ऊर्जा शुल्क में 3 प्रतिशत से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

नए प्रावधानों के मुताबिक घरेलू उपभोक्ता, गैर घरेलू उपभोक्ता से लेकर विभिन्न तरह के उद्योगों को दी जाने वाली बिजली शुल्क के एनर्जी चार्ज में वृद्धि की गई है। घरेलू कनेक्शन पर प्रति यूनिट एनर्जी चार्ज 8 प्रतिशत (RAIPUR NEWS)  से बढ़ाकर 11% कर दिया गया है। वहीं गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एनर्जी चार्ज 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत किया गया है। वहीं सीमेंट उद्योगों की कैप्टिव माइंस के लिए यह 15% से बढ़ाकर 21 प्रतिशत करने की व्यवस्था की गई है। गैर सीमेंट खानों में यह चार्ज 56 प्रतिशत तक तय हुआ है।

भैयाजी यह भी देखे: आयकर रिटर्न:कोविडकाल के रिटर्न के 35 हजार से अधिक मामले दोबारा खुलेंगे

विपक्ष ने बिजली महंगी करने का आरोप लगाया

भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने विधेयक पर बोलते हुए सरकार पर बिजली महंगी (RAIPUR NEWS)  करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, सरकार अगर टैरिफ बढ़ाएगी तो जनता की जेब नहीं कट रही है। इससे महंगाई नहीं बढ़ेगी। इससे जनता के ऊपर भार नहीं पड़ेगा। यही काम अगर दिल्ली की सरकार करती है तो जनता के ऊपर भार पड़ता है। दोनों की मुद्रा अलग-अलग हैं क्या। सौरभ सिंह ने कहा, अगर हम वेरिएबल कास्ट पर बिजली लेते तो सरकार को यह शुल्क बढ़ाने की जरूरत ही नहीं पड़ती।