spot_img

बड़ी ख़बर : GST काउंसिल के फैसले पर छूट, चावल समेत कई वस्तुओं में राहत

HomeINTERNATIONALBUSINESSबड़ी ख़बर : GST काउंसिल के फैसले पर छूट, चावल समेत कई...

नई दिल्ली। GST काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि “18 जुलाई से कई चीजों के दाम बढ़ जाएंगे। 18 जुलाई से तय की गई वस्तुओं के दाम में बदलाव भी हो गया।

भैयाजी ये भी देखे : सिटीबस को लेकर BJP का तंज़, रेल का रोना रोने वाले…

इस बीच आटा, चावल, दाल जैसी चीजों पर लगी जीएसटी को लेकर लोगों में हुए कंफ्यूजन को दूर करते हुए वित्त मंत्री ने बड़ी जानकारी दी है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने एक के बाद एक लगातार 14 ट्वीट कर GST काउंसिल के फैसलों को समझाया है। वहीं कुछ राहत देने की भी जानकारी उन्होंने अपने ट्वीट की श्रृंखला में दी है। वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने 14 ट्वीट में कुछ जरूरी अनाजों की सूची पोस्ट कर उनसे जीएसटी हटाए जाने की जानकारी साझा की है।

वित्त मंत्री ने लिखा कि इन खाद्य पदार्थों को खुले में बेचने पर उन पर किसी भी तरह का जीएसटी चार्ज नहीं लगेगा। यानी आप अगर इन्हें खुले में खरीदेंगे तो किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगेगा। इसमें दाल, गेहूं, राई, ओट्स, मकई, चावल, आटा, सूजी, बेसन, मूढ़ी, दही और लस्सी जैसे सामान शामिल है।

खाद्यान्न में पहली बार नहीं लगे है कर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्वीट में कहा कि “खाद्य पदार्थों पर कर लगाना नया नहीं है। क्या यह पहली बार है, जब इस तरह के खाद्य पदार्थों पर कर लगाया जा रहा है ? नहीं !

भैयाजी ये भी देखे : एयरपोर्ट में पार्किंग ठेकेदार की मनमानी, 4 मिनट में लौटे, नहीं… 

राज्य जीएसटी व्यवस्था शुरू होने से पहले खाद्यान्न से महत्वपूर्ण राजस्व एकत्र कर रहे थे। अकेले पंजाब ने खरीद कर के रूप में खाद्यान्न पर 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की, जबकि उत्तर प्रदेश ने 700 करोड़ रुपये जुटाए है।”