spot_img

खतरे के निशान से ऊपर बह रही इंद्रावती खातिगुड़ा डेम खोला गया तो संकट बढ़ेगा

HomeCHHATTISGARHBASTARखतरे के निशान से ऊपर बह रही इंद्रावती खातिगुड़ा डेम खोला गया...

जगदलपुर। सीमावर्ती राज्य ओड़िशा में बहने वाली भस्केल नदी में जल बस्तर बढ़ने की वजह से इंद्रावती नदी (JAGDALPUR NEWS) खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है।

भस्केल नदी में बुधवार को जल स्तर 8.100 मीटर दर्ज किया गया है। यहां का पानी कोसागुमड़ा और नगरनार को क्रास करके इंद्रावती नदी में गिर रहा है। जिसकी वजह से इंद्रावती नदी में जलस्तर तेजी से बढ़ा है। एक दिन पहले मंगलवार की सुबह 8 बजे इंद्रावती नदी का जलस्तर 5. 79 मीटर था। दूसरे बुधवार को रात 8 बजे जल स्तर बढ़कर 8.350 मीटर तक पहुंच चुका है। केन्द्रीय जल आयोग की स्थानीय शाखा के मुताबिक यदि इंद्रावती नदी का जल स्तर 8 मीटर से अधिक होता है, इसे खतरे के निशान से ऊपर माना जाता है।

भैयाजी ये भी देखे : आज से सावन, भगवान भोले की होगी विशेष आराधना

खातिगुड़ा डेम खोला तो बिगड़ेंगे हालात

ओड़िशा राज्य के नवरंगपुर स्थित खातिगुड़ा डेम का पानी छोड़ने पर इंद्रावती नदी (JAGDALPUR NEWS) में बाढ़ की भयावह स्थिति बनेगी। हालांकि खातिगुड़ा डेम में लक्ष्य के मुताबिक पानी नहीं भरा है। यदि बारिश के एक से दो दिनों में चलते डेम का पानी बढ़ता है, तो खातिगुड़ा डेम का गेट खोला जाएगा। इन परस्थिति में खतरे के निशान से ऊपर बहने वाले इंद्रावती नदी भयंकर बाढ़ के हालात पैदा करेंगे।

हर घंटे 25 से 30 सेंटीमीटर बढ़ रहा पानी

एक सप्ताह से बस्तर अंचल हो रही वर्षा का सिलसिला जारी है। जिले के अधिकांश क्षेत्रों (JAGDALPUR NEWS) में बुधवार को भी कुछ इलाकों में जमकर वर्षा हुई, तो कहीं रिमझिम फुहार पड़ती रही। नदी-नालों में उफान पर है। हर घंटे जल स्तर 25 से 30 सेंटीमीटर बढ़ रहा है। इन हालातों में बाढ़ के हालात बन सकते हैं, जिसे लेकर अलर्ट जारी किया हैं।