spot_img

163 किमी चलकर आए लोग, कहा- उजड़ने नहीं देंगे जंगल, जहां जितने पेड़ काटे गए, उतने ही पौधे लगाएं

HomeCHHATTISGARH163 किमी चलकर आए लोग, कहा- उजड़ने नहीं देंगे जंगल, जहां जितने...

अंबिकापुर। हसेदव बचाने बिलासपुर (AMBIKAPUR NEWS) से हसदेव तक 163 किमी बाइक और कार रैली निकाली गई। रैली में छत्तीासगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों के लोग शामिल थे। रैली के हरिहरपुर पहुंचने के बाद संकल्प सम्मेलन हुआ। सम्मेलन में सभी ने एक स्वर में कहा कि हसदेव छत्तीसगढ़ ही नहीं मध्य भारत का फेफड़ा है और वे किसी भी हाल में यहां पेड़ नहीं कटने देंगे। सम्मेलन में कोयला कंपनी के सभी उत्पादों का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया।

भैयाजी ये भी देखे : मुख्यमंत्री भूपेश बघेक आज कांकेर के “गांधी ग्राम” जाएंगे, देंगे कई सौगात

सैकड़ों लोग यहां विरोध में उतरे

बिलासपुर से हसदेव क्षेत्र (AMBIKAPUR NEWS) तक जल, जंगल, जमीन, पर्यावरण व जीवन की रक्षा के लिए रैली निकाली गई। बिलासपुर के नेहरु चौक कोन्हेर गार्डन से यह रैली शुरू हुई, जो 163 किलोमीटर चलकर रतनपुर, पाली, कटघोरा और मोरगा होते हुए हरिहरपुर पहुंची। इस दौरान कार और बस से भी बड़ी संख्या में यहां लोग पहुंचे। इसमें राजनांदगांव जिले से किसानों का एक दल भी शामिल हुआ।

हसदेव को पहले खनन क्षेत्र से बाहर किया और फिर मंजूरी

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि केंद्र ने 2010 में हसदेव क्षेत्र (AMBIKAPUR NEWS) को खनन क्षेत्र से बाहर किया, फिर खनन की अनुमति दी गई। कांग्रेस सरकार ने भी वही किया, जो भाजपा की रमन सरकार ने किया था। कोल माइंस पाने आंदोलन के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है, लेकिन इससे आंदोलन कमजोर नहीं होगा। किसी भी हाल में हसदेव को नहीं उजड़ने देंगे।

देशभर से आज जुट रहे पर्यावरण योद्धा

इधर हसदेव बचाने देश भर से पर्यावरण योद्धा उदयपुर पहुंच रहे हैं। यहां छह और सात जून को बड़ा आंदोलन है। इसमें दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों से लोग यहां पहुंच रहे हैं।