spot_img

रिवर्स रेपो रेट 4.50 फीसदी बढ़ा, होम लोन लेना हुआ महंगा

HomeCHHATTISGARHरिवर्स रेपो रेट 4.50 फीसदी बढ़ा, होम लोन लेना हुआ महंगा

धमतरी। कोरोना संकट के बाद अब बैंकों की स्थिति में सुधार लाने के लिए आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी (DHAMTARI NEWS) कर दिया है। अब नए वित्तीय वर्ष में होम लोन लेने वाले ग्राहकों को इसी दर से ईएमआई का भुगताना करना होगा। इससे होम लोन, पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहकों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है।

भैयाजी ये भी देखें : न्यायाधीश ने खाया कैदियों का बनाया खाना

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते देश के आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गई है। इसी तरह एनपीए के चलते बैंकों की आर्थिक स्थिति भी खराब है। इसी के चलते देश में कई बैंक बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। ऐसे में बैंकों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आरबीआई (DHAMTARI NEWS) ने रिवर्स रेपो रेट को बढ़ाकर 4.40 फीसदी कर दिया है। उधर रिवर्स रेपो रेट बढ़ने के साथ ही होम लोन, पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है। एक जानकारी के अनुसार जिले में भारतीय स्टेट बैंक, देना बैंक समेत कुछ प्रमुख बैंक ऐसे है, जहां लोन लेने वालों की संख्या सैकड़ों में हैं। ये लोग व्यापार करने, मकान खरीदने समेत अन्य कार्यों के लिए इन बैंकों से लोन ले रखे हैं।

भैयाजी ये भी देखें : 1.22 करोड़ के जेवरात जब्त, दंपती समेत तीन गिरफ्तार

लोन की जानकारी लेने के लिए भीड़ लगी

लाकडाउन के दरम्यान ग्राहकों को नियमानुसार प्रति माह लोन के ईएमआई जमा कराने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया था, लेकिन वर्तमान में स्थिति सामान्य होने के बाद तय समय पर ही उन्हें ईएमआई का भुगतान करना पड़ रहा है।  शहर के विभिन्न बैंकों (DHAMTARI NEWS) का मुआयना किया तो, देखा कि एक राष्ट्रीयकृत बैंक के हेल्प डेस्क में लोन की जानकारी लेने के लिए भीड़ लगी थी। ग्राहकों ने बताया कि वे कारोबार को बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं। इस संबंध में जानकारी लेने के लिए कई लोग आए थे।