spot_img

जाति व निवास प्रमाण पत्र के लिए स्कूल-आंगनबाड़ी में लगेंगे शिविर

HomeCHHATTISGARHजाति व निवास प्रमाण पत्र के लिए स्कूल-आंगनबाड़ी में लगेंगे शिविर

कोरबा। बच्चों की सहूलियत के लिए स्कूल और आंगनबाड़ियों में ही जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाकर देने के लिए शिविर लगाया जाएगा।  समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर रानू साहू (KORBA NEWS) ने इसके लिए आवश्यक कार्य योजना बना कर अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी चार्ट बनाने कहा है।

भैयाजी ये भी देखें : बिलासपुर से प्रयागराज जा रही यात्रियों से भरी बस पलटी, 10 घायल

जिला शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा सभी एसडीएम (KORBA NEWS)  को इसकी जवाबदारी सौंपी गई है। आंगनबाड़ी और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पालकों को जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन को संबंधित आंगनबाड़ी और स्कूलों में जमा करना होगा। स्कूल और आंगनबाड़ियों में प्राप्त आवेदनों को संकलित कर शिविर के माध्यम से बच्चों के जाति, आय प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे।

 कृत्रिम और सहायक उपकरण प्रदान करें

कलेक्टर साहू ने सभी दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र (KORBA NEWS)  के साथ राशन और पेंशन की सुविधा से लाभांवित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही दिव्यांगजनों को कृत्रिम और सहायक उपकरण आदि भी दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने समय सीमा के बाहर लंबित राजस्व प्रकरणों की भी समीक्षा की। प्रकरणों को तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व अभिलेखों का आनलाइन रिकार्ड दुरूस्तीकरण करने के भी निर्देश दिए।

हितग्राहियों को पेंशन भुगतान सुनिश्चित करें

कलेक्टर साहू ने बैठक में राशन कार्ड, पेंशन भुगतान एवं वन अधिकार पट्टे वितरण की भी जानकारी अध्किारियों से ली। उन्होंने पेंशन के लंबित भुगतानों की समीक्षा और जांच कर हितग्राहियों को पेंशन भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी पात्र व्यक्तियों केे राशन कार्ड बनाकर राशन उपलब्धता सुनिश्चित कर लाभांवित करने के निर्देश दिए।