spot_img

LIC का आईपीओ खुला, शेयर बाजार में 867 रुपये पर हुई लिस्टिंग

HomeINTERNATIONALBUSINESSLIC का आईपीओ खुला, शेयर बाजार में 867 रुपये पर हुई लिस्टिंग

मुंबई। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ खुल गया है। हालांकि जैसी उम्मीद की जा रही थी कि इससे शेयरधारकों को काफी फायदा होगा, ऐसा नहीं हुआ। एलआईसी के शेयरों ने मंगलवार को शेयर बाजारों में कमजोर लिस्टिंग की।

भैयाजी ये भी देखें : कारोबारी से लूट मामलें में पुलिस ने खंगाले सीसीटीवी फुटेज, कुछ…

इसकी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के 949 रुपये के निर्गम मूल्य से भारतीय बीमा प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों पर 8.62 प्रतिशत की छूट पर 867 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। हालांकि, LIC की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश को निवेशकों से मजबूत प्रतिक्रिया मिली थी क्योंकि बीमा प्रमुख की पेशकश को 2.89 गुना अभिदान(सब्सक्राइब) मिला था।

इसे 16.2 करोड़ इक्विटी शेयरों के आईपीओ आकार के मुकाबले 46.77 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। पॉलिसीधारकों के लिए अलग रखे गए हिस्से को 5.97 गुना, कर्मचारियों ने आवंटित कोटा का 4.31 गुना और खुदरा निवेशकों के लिए 1.94 गुना, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों के आरक्षित हिस्से ने 2.83 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 2.8 गुना सब्सक्राइब किया है।

LIC बनेगा भारत का बड़ा आईपीओ

एलआईसी के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित आईपीओ 9 मई तक सदस्यता के लिए खुला था। सरकार ने इश्यू साइज 5 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी यानी 21,000 करोड़ रुपये कर दिया है। यह भारतीय पूंजी बाजार के इतिहास में एक ऐतिहासिक सार्वजनिक मुद्दा होगा और अब तक भारत का सबसे बड़ा आईपीओ बनने की ओर अग्रसर है।

भैयाजी ये भी देखें : बायोडायवर्सिटी पार्क : एक एक हैक्टेयर में लगे कैक्टस और बेम्बू के पेड़, 2 हेक्टेयर में औषधि

आईपीओ में एलआईसी की वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये है। एलआईसी का इश्यू ऑफर 902 रुपये से 949 रुपये के प्राइस बैंड में था। साथ ही, पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट की पेशकश की गई थी, जबकि खुदरा निवेशकों के लिए यह छूट 45 रुपये थी।