spot_img

Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे तीसरे दिन हुआ पूरा, कोर्ट में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

HomeNATIONALGyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे तीसरे दिन हुआ पूरा, कोर्ट...

दिल्ली। यूपी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज तीसरे दिन पूरा हो गया है। पिछले दो दिनों से चल रहा सर्वे का समापन आज 16 मई को हो गया है। अदालत समिति के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर (Gyanvapi Mosque Survey) का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण तीसरे दिन में पूरा हुआ है। वाराणसी के सीपी सतीश गणेश ने बताया कि विशेष अधिवक्ता विशाल सिंह आज सुबह आठ बजे मस्जिद परिसर पहुंचे थे और अपने सर्वे व तकनीकी टीम के साथ परिसर की जांच शुरू की।

भैयाजी यह भी देखे: पेपर लीक कांड, IAS से डेढ़ घंटे सवाल-जवाब,हिरासत में 2 लोग

ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए, अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि 100 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है और अदालत सर्वेक्षण में किसी भी घटनाक्रम पर फैसला करेगी। वाराणसी की स्थानीय अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा कर 17 मई तक विस्तृत रिपोर्ट उसके समक्ष पेश करने का आदेश दिया है। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा, “सर्वेक्षण आज (16 मई) पूरा हो गया है। प्रशासन सहयोग कर रहा है।” इस बीच, मस्जिद समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील मेराजुद्दीन सिद्दीकी ने सर्वेक्षण में विकास पर संतोष व्यक्त किया।

ज्ञानवापी सर्वेक्षण का विशेष जानकारी

हालांकि अदालत समिति के सदस्यों ने सर्वेक्षण (Gyanvapi Mosque Survey) के ब्योरे का खुलासा नहीं किया है, लेकिन सूत्रों का दावा है कि टीम ने परिसर के पांचवें तहखाने में मिट्टी की खोज की। टीम को संदेह है कि सबूत मिटाने के लिए हाल ही में परिसर के अंदर मिट्टी लाई गई थी। समिति के सदस्यों ने परिसर में मूर्तियों को ‘नष्ट’ करने के लिए सफेद सीमेंट के इस्तेमाल पर संदेह जताया है।

शनिवार और रविवार को विशेष कैमरों से दो बेसमेंट की वीडियोग्राफी की गई। सूत्रों ने कहा कि पहला सर्वेक्षण भूतल पर फ्रिल के पास किया गया था। सर्वेक्षकों को मोबाइल फोन लेकर अंदर नहीं जाने दिया गया। परिसर में सांपों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर सपेरों को भी बुलाया गया।

ज्ञानवापी सर्वेक्षण पर विवाद

ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है और दोनों स्मारक एक ही परिसर को साझा करते हैं। पिछले महीने, वाराणसी की एक स्थानीय अदालत ने मस्जिद परिसर (Gyanvapi Mosque Survey) की बाहरी दीवारों पर स्थित मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने वाली महिलाओं के एक समूह द्वारा दायर एक मुकदमे के बाद मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफी सर्वेक्षण का आदेश दिया था। मस्जिद के अधिकारियों के विरोध के कारण रुका हुआ सर्वेक्षण, स्थानीय अदालत के आदेश के बाद 14 मई को फिर से शुरू हुआ।