spot_img

छत्तीसगढ़ के बॉक्साइट भंडारों की होगी डिजिटल मैपिंग, उद्योगों को मिलेगा फायदा

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ के बॉक्साइट भंडारों की होगी डिजिटल मैपिंग, उद्योगों को मिलेगा फायदा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार बॉक्साइट और लेटराइट भंडारों की डिजिटल मैपिंग (RAIPUR NEWS) कराने जा रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद (सी-कास्ट) और केंद्रीय खनिज मंत्रालय के जवाहरलाल नेहरू एल्यूमीनियम अनुसंधान, विकास और अभिकल्प केंद्र नागपुर के बीच समझौता हुआ है। इसके साथ ही बॉक्साइट भंडार की भू – तकनीकी मूल्यांकन परियोजना शुरू होगी।

भैयाजी ये भी देखे : पाठ्यपुस्तक निगम के जीएम के खिलाफ यौन उत्पीड़न, मांगा जवाब

इस समझौते के मुताबिक दोनों संस्थान अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से छत्तीसगढ़ में स्थित बॉक्साइट और लेटराइट भंडार का जिलेवार डिजिटल डेटा बेस बनाएंगे। इसके लिए भू-तकनीकी मूल्यांकन (RAIPUR NEWS)  और भू-संदर्भित मानचित्रों का उपयोग किया जाएगा। इस समझौते पर छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और रीजनल विज्ञान केंद्र के महानिदेशक डॉ. एस. कर्मकार और एल्यूमीनियम अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. अनुपम अग्निहोत्री ने हस्ताक्षर किया। इस मौके पर परियोजना से जुड़े कई वैज्ञानिक और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। प्रदेश में बॉक्साइट और लेटराइट से जुड़े खनन और स्टील उद्योगों के लिए यह समझौता काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

इसलिए महत्वपूर्ण बताया है समझौता

अधिकारियों ने बताया, अच्छे ग्रेड के कच्चे बाक्साइट अयस्क की कमी का सामना कर रहे एल्यूमीनियम उद्योग और कई औद्योगिक प्रक्रियाओं में एल्यूमीनियम का उपयोग (RAIPUR NEWS)  करने वाले उद्योगों के लिए यह परियोजना काफी उपयोगी होगी। इसका लाभ बॉक्साइट और लेटराइट अयस्क का कार्य कर रहे उद्यमियों के अलावा छत्तीसगढ़ और मध्य भारत में स्थित मौजूदा खान मालिकों और बॉक्साइट उद्योगों को भी मिलेगा। राज्य के नए उद्यमी रिमोट सेंसिंग एवं जीआईएस से प्राप्त डेटाबेस का उपयोग किसी भी विद्यमान खनिक, एल्यूमीनियम उद्योग में किया जा सकता है।