spot_img

PM मोदी ने किया जॉनसन का स्वागत, राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता को दी श्रद्धाजंलि

HomeNATIONALPM मोदी ने किया जॉनसन का स्वागत, राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता को दी...

दिल्ली। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (BORIS JOHNSON) के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉनसन को रिसीव किया।

इसके बाद जॉनसन राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि दी। कुछ देर बाद वहविदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे। उसके बाद हैदराबाद हाउस में नरेंद्र मोदी मुलाकात करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा संभव है।

भैयाजी यह भी पढ़े: जहांगीरपुरी में CCTV लगाए गए, VHP और बजरंगदल का डेलिगेशन पहुंचा

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इन सब के अलावा रूस यूक्रेन युद्ध भी आज की बैठक का अहम मुद्दा रहेगा है। अभी तक इस मामले में भारत तटस्थ रुख अपनाए हुए है। इसके अलावा दोनों नेताओं का फ्री एंड ओपन इंडो-पैसिफिक पर भी जोर रहेगा। भारत और ब्रिटेन दोनों ही इंडो-पैसिफिक रीजन को सभी के लिए खुला रखने के हिमायती हैं। गुरुवार को ब्रिटिश पीएम (BORIS JOHNSON) ने गुजरात में अहमदाबाद से अपने भारत दौरे की शुरुआत की। सबसे पहले उन्होंने साबरमती आश्रम जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर इसके बाद वडोदरा के हलोल में JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी से मुलाकात की।

ब्रिटेन में हैं 15 लाख भारतवंशी

ब्रिटेन (BORIS JOHNSON)  में भारतीय मूल के 15 लाख लोग हैं, जो वहां की जीडीपी में 6% का योगदान देते हैं। ब्रिटेन में करीब 1 लाख भारतीय छात्र पढ़ते हैं। ब्रिटेन और भारत के बीच बीते दो दशक में व्यापार 3 गुना बढ़ा है। बीते साल भारत ने 51,054 करोड़ का आयात किया, जबकि निर्यात 79,000 करोड़ रुपए रहा। सेवा क्षेत्र को मिलाकर कारोबार 3.81 लाख करोड़ रुपए है।

रणनीतिक साझेदार, सुरक्षा परिषद में समर्थक

ब्रिटेन ने 2004 में भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी शुरू की थी। वह आतंकवाद, परमाणु गतिविधियों, और नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत के साथ है। ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UN में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है।