spot_img

कचना धुरवा गोंडवाना समाज भवन के लिए सीएम बघेल ने की 1 करोड़ 7 लाख रुपये की घोषणा

HomeCHHATTISGARHकचना धुरवा गोंडवाना समाज भवन के लिए सीएम बघेल ने की 1...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM BHUPESH BAGHEL) आज गरियाबंद जिला अंतर्गत छुरा विकासखंड के ग्राम बोडराबांधा में अखिल भारतीय गौड् समाज महा अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। केंद्रीय समिति बिंद्रानवागढ़ अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण मंत्री प्रेमसाय टेकाम,कांकेर विधायक एवं आदिवासी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिशुपाल सोरी, संसदीय सचिव इन्द्रशाह मंडावी, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग,राजिम विधायक अमितेष शुक्ल, पूर्व विधायक ओंकार शाह एवं समाज के प्रमुख पदाधिकारी एवं बडी संख्या में समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे।

भैयाजी ये भी देखे: अनियंत्रित होकर पलटी कार तीन की मौके पर मौत

इस अवसर पर मुख्यमंत्री (CM BHUPESH BAGHEL) ने आदिवासी समाज के देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर समाज की खुशहाली की कामना की । महाधिवेशन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासी समाज के विकास और उनके हितों के सरंक्षण के लिए संकल्पित है। राज्य के 32 प्रतिशत आदिवासी समाज के लिये कार्य कर रही है।उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने लघु वनोपज का दायरा 7 से बढ़ाकर 65 प्रकार कर दिया है। अब कोदो कुटकी रागी का समर्थन मूल्य भी बढ़ा दिया गया है। समर्थन मूल्य से कम में महुआ या कोई भी लघु वनोपज नहीं बेचना है । उन्होंने कहा कि जिले में तीन स्थानों पर फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है।इससे वैल्यू एडिशन में वृद्धि होगी।

भैयाजी ये भी देखे: AAP सांसद बोले भाजपा-कांग्रेस सब एक

सीएम (CM BHUPESH BAGHEL) कहा कि 1 मई को भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत भूमिहीन मजदूरों को 7 हजार रुपये दी जाएगी। गोधन न्याय योजना से अब पेंट और बिजली बनाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जिले में 21 हजार आदिवासियों को वन अधिकार पत्र दिया गया है ।उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य लोगों के जेव में पैसा आये और वे समृद्ध बने। उन्होंने कहा कि सरकार पेशा कानून लागू करने के लिये ड्राफ्ट का अध्ययन कर रही है। इस कानून के लागू होने से गैर आदिवासी समाज को चिंता करने की आवश्यकता नही है। उन्होंने समाज की मांग पर कचना धुर्वा गोंडवाना समाज भवन के लिए एक करोड़ सात लाख ₹7हजार देने की घोषणा भी की।