spot_img

PM मोदी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित, 6 अप्रैल से शुरू होगी सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियां

HomeNATIONALPM मोदी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित, 6 अप्रैल से शुरू होगी सप्ताह...

दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 6 अप्रैल को पार्टी के 42वें स्थापना दिवस के लिए सप्ताह भर चलने वाली विकास गतिविधियों का आयोजन किया है। स्मरणोत्सव की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पार्टी कार्यकर्ताओं को वर्चुअल संबोधन के साथ होगी। पार्टी द्वारा एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, सप्ताह भर चलने वाले समारोह का समापन 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर होगा।

भैयाजी यह भी देखे: IPL 2022 : मैच के दौरान दीपक हुड्डा ने क्रुणाल पांड्या को लगाया गले, फैन्स ने ऐसे किया रिएक्ट

गतिविधियों को सूचीबद्ध करने वाली विज्ञप्ति में कहा गया है, “सुबह 9 बजे उचित प्रक्रिया के साथ पार्टी का झंडा फहराना। फिर, देशभक्ति के गीतों और नारों से भरे जुलूस की शुरुआत होगी। पार्टी कार्यकर्ता पीएम मोदी का संबोधन सुनने के लिए सुबह 9.45 बजे तक तैयार रहें।” पार्टी कार्यकर्ताओं को 6 से 14 अप्रैल तक प्रखंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया है।

देश को पार्टी से ऊपर रखने की अपील

41वें स्थापना दिवस से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पार्टी को खुद से ऊपर और देश को पार्टी से ऊपर रखने की अपील की। प्रधानमंत्री ने पार्टी को आकार देने और विस्तार करने में लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के योगदान की भी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को राष्ट्रीय मुख्यधारा में लाने के लिए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के दृष्टिकोण की पूर्ति का भी उल्लेख किया।

BJP का इतिहास

भारतीय जन संघ (बीजेएस), भाजपा की पूर्ववर्ती पार्टी, की स्थापना 1952 में हुई थी, जिसने भारत में पहले लोकसभा चुनाव में तीन सीटें जीतीं और 24 वर्षों तक एक राजनीतिक दल के रूप में जारी रही। इसके बाद 1977 में बीजेएस का जनता पार्टी में विलय हो गया और गठबंधन सरकार बनी। 1979 में जनता पार्टी की गठबंधन सरकार के पतन के बाद भाजपा का गठन हुआ।

जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद ने अपने सदस्यों को BJP और आरएसएस के दोहरे सदस्य होने पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे सदस्यों को पार्टी छोड़ने और 6 अप्रैल, 1980 को एक नया राजनीतिक संगठन – भाजपा बनाने के लिए मजबूर होना पड़ा। दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के संस्थापक अध्यक्ष थे, उसके बाद लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कुशाभाऊ ठाकरे, बंगारू लक्ष्मण, जन कृष्णमूर्ति और वेंकैया नायडू शामिल थे। जेपी नड्डा पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष हैं।