spot_img

Share Market : यूक्रेन-रूस युद्ध का असर, सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त, बिकवाली रही हावी

HomeINTERNATIONALBUSINESSShare Market : यूक्रेन-रूस युद्ध का असर, सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त, बिकवाली रही...

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में इस सप्ताह के कारोबार के पहले दिन बिकवाली हावी रही। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में रही तेजी और यूक्रेन-रूस युद्ध का कोई हल न निकलता देखकर निवेशकों का उत्साह सोमवार को ठंडा नज़र आया।

भैयाजी ये भी देखे : ऐक्ट्रेस राशि खन्ना बोली, वेब सीरीज़ “रुद्र” में मेरा कैरेक्टर देख कर घर वाले भी है हैरान

30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.0 प्रतिशत यानी 571 अंक की बढ़त में 57,292 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.0 प्रतिशत यानी 169 अंक की तेजी में 17,118 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में बैंक, ऑटो और एफएमसीजी क्षेत्र में सर्वाधिक बिकवाली हुई। ब्रिटानिया, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, टाटा कंज्यूमर, श्री सीमेंट और एसबीआई लाइफ के शेयरों के दाम में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गयी।

गौरतलब है कि शेयर बाजार (Share Market) के प्रमुख इक्विटी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में सोमवार को शुरूआती कारोबार में हल्की गिरावट दर्ज की गई थी। सुबह 9.48 बजे सेंसेक्स 0.1 फीसदी या 71 अंक नीचे 57,793 अंक पर था, जबकि निफ्टी 0.1 फीसदी या 10 अंक नीचे 17,277 अंक पर था।

Share Market में 5000 अंकों की बढ़त

रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर तेज गिरावट के बाद भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स 8 मार्च से पिछले 8 कारोबारी सत्रों में 5,000 अंक से अधिक बढ़ गया है। इस समय के दौरान निफ्टी 1,400 अंक से अधिक चढ़ा। जानकारों की मानें तो निफ्टी में 15 फीसदी की गिरावट के बाद पीक से 10 फीसदी की गिरावट आई है।

भैयाजी ये भी देखे : ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने इंस्टा में लिखा…,आपके साथ मेरी दुनिया बहुत बेहतर है…

अनिश्चितताओं और चुनौतियों के बीच भी बाजार का यह लचीलापन निवेशकों के नजरिए से महत्वपूर्ण है। अल्पावधि के लिए सबसे बड़ा सकारात्मक बाजार एफपीआई को खरीदार बना रहा है। क्रूड फिर से 110 डॉलर पर पहुंच गया है।