spot_img

नीति आयोग को भाया नारायणपुर का “हाट बाजार क्लीनिक” कहा-महिलाओं की भी जांच

HomeCHHATTISGARHBASTARनीति आयोग को भाया नारायणपुर का "हाट बाजार क्लीनिक" कहा-महिलाओं की भी...

रायपुर। नीति आयोग ने छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए चलाए जा रहे मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की सराहना की है। आज नीति आयोग द्वारा नारायणपुर में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना द्वारा वनांचल के आदिवासी ग्रामीणों को उपलब्ध कराए गए स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहाना की गई है।

भैयाजी ये भी देखे : नेशनल लोक अदालत : 4167 प्रकरण रखे गए, 740 मामलों का…

उन्होंने अपने ट्वीट में उल्लेखित किया है कि “सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा, आकांक्षी जिला नारायणपुर में संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना में लगने वाले 15 हाट बाजारों में 14,711 मरीजों का इलाज किया गया साथ ही शिशुओं का वैक्सीनेशन और गर्भवती महिलाओं की जांच भी की जाती है।”

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में और दूर दराज के दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित है। ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट बाजारों में आये ग्रामीणों का इलाज करने के लिए जिला अस्पतालों से मोबाईल क्लीनिक लगाई जाती है।

जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ चिकित्सा उपकरणों एवं दवाईयां लेकर जाते हैं और चिकित्सकों के परीक्षण के उपरांत मरीज का इलाज एवं जरूरी दवाएं दी जाती है। जरूरत पड़ने पर मरीज को दूसरे अस्पताल में रिफर किया जाता है।

हाट बाजार क्लीनिक में 14,711 का इलाज़

नारायणपुर में अप्रैल 2021 से अब तक 14 हजार 7 सौ 11 मरीजों का उपचार किया जा चुका है। जिले के 15 हाट बाजारों में नारायणपुर विकासखंड के 8 एवं ओरछा विकासखंड के 7 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित है।

भैयाजी ये भी देखे : अच्छी ख़बर : अब 12 साल के बच्चों को भी लगेगा…

नारायणपुर विकासखंड के हाट बाजारों में 242 मेडिकल टीम द्वारा 9 हजार 587 मरीजों का उपचार किया गया। वहीं ओरछा विकासखंड के 7 हाट बाजारो में 186 मेडिकल टीम द्वारा 5 हजार 124 मरीजो का उपचार किया गया है।